सर्दी के मौसम में तिल होता है बहुत लाभकारी, जरूर करें इसका सेवन…

Sesame Benifits for Health: सर्दियों का मौसम आते ही आपको लोगों के खानपान में बदलाव देखने को मिल जाएगा.ठंड के दिनों में भोजन के दौरान ऐसी चीजों को ज्यादा शामिल किया जाता हैं जिनकी तासीर गर्म हो और यह शरीर को भी गर्माहट देने का काम करते हैं.

इन्हीं आहार में से एक हैं तिल जिसका सेवन सर्दियों में चमत्कारी फायदे पहुंचाता हैं. इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर रूप से कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन इत्यादि प्राप्त होता है, जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रख सकता है. तिल में सेसमीन नाम का ऐंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो कई रोगों में फायदेमंद है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह सर्दियों में तिल का सेवन सेहत को फायदे पहुंचाता हैं.

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल (Sesame Benifits for Health)

सर्दियों में तिल का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.दरअसल, सर्दियों के दिनों में ब्लड प्रेशर की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ जाती है, ऐसे में तिल का सेवन जरूर करें.तिल में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए लाभकारी हो सकता है.

दिमाग की बढ़ती है ताकत (Sesame Benifits for Health)

तिल में प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर भी पाए जाते हैं. ऐसे में तिल दिमाग की ताकत को भी बढ़ाता है.तिल का नियमित सेवन करने से याददाश्त तो अच्छी रहती ही है और दिमाग पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है.

हड्डियों की बढ़ाए मजबूती (Sesame Benifits for Health)

सर्दियों के सीजन में अधिकतर लोगों को हड्डियों से जुड़ी परेशानियां जैसे- जोड़ों में दर्द, सूजन, लालिमा इत्यादि देखने को मिलता है.ऐसे में तिल का सेवन करना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है. तिल में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. इसके अलावा तिल का सेवन करने से हड्डियों की मरम्मत बेहतर तरीके से हो सकती है.

कोलेस्ट्रॉल करता है कम (Sesame Benifits for Health)

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काला तिल लाभकारी है.इनमें सेसामिन और सेसमोलिन नामक दो पदार्थ होते हैं, जो लिग्नांस नामक फाइबर का समूह होते हैं. लिग्नांस के प्रभाव से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, क्योंकि वे आहार फाइबर में समृद्ध हैं.

स्ट्रेस से राहत (Sesame Benifits for Health)

सर्दियों में मानसिक समस्याएं बढ़ने का खतरा अधिक रहता है.खासतौर पर इस सीजन में स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ती हैं. अगर आप स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करना चाहते हैं तो तिल का सेवन करें. तिल का सेवन करने से स्ट्रेस और डिप्रेशन के खतरों को कम करने के साथ-साथ अनिद्रा की परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है.

नींद अच्छी आती है (Sesame Benifits for Health)

कई लोगों को सर्दियों में अनिद्रा की शिकायत हो जाती है.तिल का सेवन करने से अनिद्रा की शिकायत दूर करने में मदद मिलती है.दरअसल, तिल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही, तिल का सेवन करने से तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है.

दिल को रखें स्वस्थ (Sesame Benifits for Health)

सर्दियों में तिल का सेवन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है.तिल का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.इसमें आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

error: Content is protected !!