भूलकर भी एक साथ न खाएं ठंडी और गर्म चीजें, जानिए इसके गंभीर नुकसान

आपकी खान-पान की आदतों की वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. जानिए ठंडी और गर्म चीजें एक साथ खाने के नुकसान.

आपकी खान-पान की आदतों की वजह से स्किन की ड्राईनेस की समस्या बढ़ सकती है. सर्दियों में ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है वो कम पानी पीते हैं, इससे बॉडी डिहाइड्रेट होती है और इसका असर सबसे पहले आपकी स्किन पर नजर आता है. इससे त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है. वहीं एक साथ ठंडी और गर्म चीजें खाना भी स्किन को नुकसान पहुंचाता है. गलत फूड कॉम्बिनेशन स्किन से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकता है.

ठंडी और गर्म चीजें एक साथ न खाएं

आयुर्वेद के अनुसार ठंडी और गर्म चीजों का सेवन एक साथ न करें. गर्म सैंडविच या रोल के साथ कोल्ड ड्रिंक का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इससे त्वचा में रूखापन बढ़ता है और एजिंग के निशान भी नजर आने लगते हैं.

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम में

डाइजेशन धीमा हो तो अधिक मात्रा में शहद न खाएं. मूली, फिश या चिकन जैसी चीजें खाने से परहेज करें. पाचन धीमा होने पर ये चीजें खाने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है.

विरोधी आहार का एक साथ सेवन

दो विरोधी गुणों वाले भोजन एक साथ खाने से भी त्वचा में रूखापन बढ़ता है. एक साथ मछली और दूध का सेवन न करें, मूली के पराठों के साथ दूध या चाय का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचाएगा. नमक से बनी चीजों के साथ दूध पीना हानिकारक हो सकता है.

धूप में ज्यादा देर तक रहना

अगर आप धूप में अधिक समय तक रहते हैं या हीट वाली जगह पर देर तक रहते हैं, तो इससे नुकसान हो सकता है.

नहाते समय इस बात का ध्यान रखें

अगर आप अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे भी स्किन में ड्राइनेस की समस्या बढ़ती है. वर्क आउट के बाद पसीना आता है और इसके बाद जब आप नहाते हैं, तो इससे स्किन ड्राई होने लगती है. वर्कआउट के बाद नहाते हैं तो तुरंत मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. नहाने से पहले शरीर पर तेल की मालिश भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. DAINIK PAHUNA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

error: Content is protected !!