UGC ने MPhil डिग्री की मान्यता की खत्म, कॉलेजों से किया एडमिशन न लेने का अनुरोध…

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने ने बड़ा फैसला लेते हुए Mphil की डिग्री की मान्यता खत्म कर दी है. यूजीसी ने कॉलेजों को नोटिस जारी किया है जिसमें कहा गया है कि, अब से किसी कॉलेज में एम.फिल में एडमिशन नहीं होगा. यूजीसी ने कॉलेजों से ये भी कहा है कि वे अब इस कोर्स में किसी छात्र का एडमिशन न लें. आयोग के सचिव मनीष जोशी ने कहा, ‘‘ यूजीसी के संज्ञान में आया है कि कुछ विश्वविद्यालय एम फिल (मास्टर ऑफ फिलॉसफ़ी) के लिए नये आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं. हम विद्यार्थियों को किसी एमफिल कार्यक्रम में प्रवेश नहीं लेने की सलाह देते है.

Mphil की डिग्री की मान्यता खत्म करने के बाबत जारी नोटिस के अनुसार यूजीसी के संज्ञान में आया है कि कुछ विश्वविद्यालय एम.फिल के लिए नए आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं, लेकिन अब एम.फिल. डिग्री कोई मान्यता प्राप्त डिग्री नहीं है. यूजीसी (पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रियाएं) विनियम 2022 के विनियमन संख्या 14 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि उच्च शैक्षणिक संस्थान एम.फिल डिग्री के लिए एडमिशन आमंत्रित न करें और न ही छात्र इस कोर्स में एडमिशन लें.

 UGC की ओर से जारी नोटिस –

विश्वविद्यालय नियुक्त करेंगे लोकपाल

आयोग ने एक निर्देश भी जारी किया है, जिसमें विश्वविद्यालयों को इस साल 31 दिसंबर तक लोकपाल नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. एक चेतावनी जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि समय सीमा के बाद अनुपालन न करने वाले विश्वविद्यालयों के नाम सार्वजनिक किए जाएंगे.

error: Content is protected !!