टाटा ने फिर खरीदे IPL के टाइटल राइट्स, 2028 तक टूर्नामेंट को स्पॉन्सर करेगा…..

IPL 2024 : टाटा समूह एक बार फिर इंडिया प्रीमियर लीग (IPL) का टाइटल स्पॉन्सर बन गया है. टाटा ने IPL के 2028 तक के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप के राइट्स खरीद लिए हैं, इसके लिए टाटा ने 2500 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. इस लिहाज से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को एक सीजन के लिए 500 करोड़ मिलेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईपीएल के टाइटल स्पांसरशिप के लिए टाटा के अलावा आदित्य बिड़ला ग्रुप (एबीजी) ने दिलचस्पी दिखाई थी. एबीजी ने 2500 करोड़ की बोली लगाई. वहीं, टाटा ग्रुप राइट-टू-मैच कार्ड का इस्तेमाल करते हुए एबीजी जितनी रकम देने पर राजी हो गया.

दरअसल, इन्व‍िटेशन टू टेंडर (आईटीटी) डॉक्युमेंट के नियमों के मुताबिक, टाटा के पास टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकार अपने पास बरकरार रख सकता था, अगर अन्य बोली लगाने वालों द्वारा ऑफर की गई सबसे ज्यादा राशि को चुकाने पर सहमत हो जाए. ऐसे में टाटा 2500 करोड़ देने पर सहमत हो गया और स्पॉन्सरशिप राइट्स फिर से हासिल कर लिए.

टाटा समूह ने इसके पहले आईपीएल 2022 और 2023 तक के लिए स्पॉन्सरशिप के लिए 670 करोड़ रुपए दिए थे. टाटा से पहले आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर VIVO था. बीसीसीआई ने भारत और चीन के बीच विवाद के कारण चीनी कंपनियों से स्पॉन्सरशिप नहीं लेने का निर्णय किया.

error: Content is protected !!