एलन मस्क को पछाड़े बर्नार्ड अरनॉल्ट, बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन नहीं रहे. फ्रांस के अरबपति और लुईस वुइटन मोएट हेनेसी के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट उन्हें पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। मस्क की नेटवर्थ में गिरावट की वजह टेस्ला के शेयरों में लगातार गिरावट और LVMH शेयरों में बढ़ोतरी है। मस्क ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स और फोर्ब्स दोनों में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

104 अरब डॉलर (करीब 8.64 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर हैं। वहीं गौतम अडानी इस लिस्ट में 16वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 75 अरब डॉलर (6.23 लाख करोड़ रुपए) है।

एलन मस्क की नेटवर्थ क्यों घटी?

मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयर में इस साल अब तक 26% से ज्यादा की गिरावट देखी गई है। 1 जनवरी को यह 248.42 डॉलर पर था, जो अब घटकर 183.25 डॉलर (28 जनवरी) पर आ गया है। स्टॉक की कीमतें गिरने से मस्क की नेटवर्थ में गिरावट आई है। जबकि LVMH के शेयरों में इस साल अब तक 7% की बढ़ोतरी देखी गई है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट कौन है?

बर्नार्ड अरनॉल्ट को आधुनिक लक्जरी फैशन उद्योग का गॉडफादर माना जाता है। वह दुनिया के सबसे बड़े फैशन समूह लुई वुइटन मोएट हेनेसी के संस्थापक, अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयरधारक हैं। मार्केट कैप के मामले में बर्नार्ड का समूह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी केरिंग से लगभग चार गुना बड़ा है। एलवीएमएच के पास 60 सहायक कंपनियों के 75 लक्जरी ब्रांड हैं।

error: Content is protected !!