शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना को विस्तार, मंत्री देवांगन ने की घोषणा…

रायपुर। शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना का प्रदेश में विस्तार किया जा रहा है. मंत्री लखनलाल देवांगन ने विधानसभा में प्रदेश के 9 जिलों में 24 केंद्र शुरू किए जाने की घोषणा की है.

उद्योग और श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन ने विभागों पर अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान बताया कि छत्तीसगड़ में उद्यम क्रांति योजना शुरू होगी. इस योजना से प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार मिलेगा. वहीं कोरबा, बिलासपुर नेशनल हाइवे के करीब औद्योगिक क्षेत्रों का विकास होगा. इसके साथ छत्तीसगढ़ में इंवेस्ट छत्तीसगढ़ सम्मेलन का आयोजन किया जायगा, इसके लिए 5 करोड़ का प्रावधान किया गया.

मंत्री लखनलाल देवांगन ने पं. रविशंकर यूनिवर्सिटी में स्टार्टअप और रिसर्च फेसलिटी के किए दो करोड़ का प्रावधान किया. इसके साथ नया रायपुर में आईटी हब के लिए प्लग एंड प्ले मॉडल विकसित करने की बात कही, जिसके लिए 35 करोड़ का प्रावधान किया है.

मंत्री देवांगन ने बस्तर और सरगुजा में लघु वनोपज आधारित फूड प्रोसेसिंग केंद्र स्थापित करने की घोषणा की. इसके लिए 113 करोड़ का बजट का प्रावधान किया गया है. इसके साथ कोरबा में 5 करोड़ की लागत से एल्यूमिनियम पार्क बनाए जाने की घोषणा की. इसके अलावा प्रदेश में हैंडलम प्रोडक्ट के बिक्री के लिए यूनिक मॉल की स्थापना होगी. इसके लिए 80 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

क्या है शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना

शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना के तहत निर्माणी, संगठित एवं असंगठित वर्ग के श्रमिकों को मात्र 5 रुपए में स्वादिष्ट गर्मागरम ताजा भोजन प्रदान किया जाता है. श्रमिकों के लिए भोजन सप्ताह में 6 दिन उपलब्ध कराया जाएगा तथा श्रमिकों की आवश्यकता अनुसार 7वें दिन भी उपलब्ध कराया जा सकता है. यह योजना रायपुर, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगाँव, महासमुंद तथा अंबिकापुर में संचालित हो रही है.

error: Content is protected !!