ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद महिला के खाते से उड़े 94 हज़ार, पढ़ें पूरी खबर

कोरबा। ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए सूट खरीदना और नापसंद आने पर इसे लौटाने की कोशिश करना एक महिला को भारी पड़ गया। ठगों ने महिला से 93 हजार 990 रुपए ठग लिया। मोबाइल पर मैसेज आया तो महिला को ठगी का पता चला। उसने घटना की जानकारी अपने पति को दी। पुलिस को अवगत कराया गया। धोखाधड़ी का केस दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। ठगों की पहचान नहीं हो सकी है। कुसमुंडा थाना क्षेत्र के ग्राम कुचैना में रहने वाली महिला सुलोचना साहू ने ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए एक सूट अपने घर मंगाया। पैकेट खोलने पर महिला को सूट पसंद नहीं आया। कपड़ा पुराना था इस कारण महिला ने इसे ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी को वापस करने की योजना बनाई।

उसने एक मोबाइल एप से कस्टमर केयर का नंबर निकाला। इस नंबर पर कॉल किया। फोन को रिसिव करने वाले व्यक्ति ने महिला को बताया कि वह ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से बोल रहा है। यह सुनकर सुलोचना को भरोसा हो गया। उसने पैसे वापस मिलने की आस में संबंधित व्यक्ति से आगे बातचीत किया। तब उस व्यक्ति ने महिला को बताया कि उक्त राशि फोन पे पर तत्काल वापस कर दी जाएगी। उसने महिला फोन पे से 5 अंक का गोपनीय कोड दबाने के लिए कहा। यह भरोसा दिया किया गोपनीय कोड डालने के साथ ही भुगतान प्राप्त हो जाएगा।

महिला ने जैसे ही गोपनीय कोड दबाया उसके खाते से 93 हजार 990 रुपए पार हो गए। फोन पर मैसेज आने पर महिला को ठगी का पता चला। उसने घटना की जानकारी पति को दी। पुलिस को अवगत कराया गया। केस दर्ज कर आगे की जांच चल रही है। ठगों की पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस का कहना है कि ठगों तक पहुंचने के लिए साइबर सेल की मदद ली जाएगी। आरोपियों की पहचान होने के बाद उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस कोशिश करेगी। ऑनलाइन शॉपिंग के आड़ में इस प्रकार की ठगी की घटनाएं कोरबा जिले में पहले भी सामने आई है। तब पुलिस ने लोगों को सावधान किया था कि वे गूगल या अन्य सर्ज इंजन पर जाकर सीधे कस्टमर केयर का नंबर न तलाशे, बल्कि संबंधित कंपनी की साइट पर जाएं और वहां से जानकारी लेकर ही आगे का कार्य करें अन्यथा ठगी हो सकती है।

error: Content is protected !!