फर्जी है RPF SI और कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन,सरकार ने जारी किया बयान

Fake News : केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस शॉर्ट नोटिस को फर्जी करार दिया है जिसमें आरपीएफ में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 4660 पदों पर भर्ती निकलने का दावा किया गया है. सरकार ने साफ किया है कि रेल मंत्रालय की तरफ से इस तरह का कोई विज्ञापन जारी नहीं किया गया है. PIB फैक्ट चेक ने ट्विटर कर कहा सब इंस्पेक्टर (SI) और कांस्टेबल भर्ती के लिए किसी तरह का कोई विज्ञापन जारी नहीं किया गया है.

बता दें कल एक विज्ञापन तेजी से वायरल हुआ था जिसमें आरपीएफ में बंपर भर्ती निकलने एवं उसके विवरण की जानकारी दी थी. जिसमें रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में सब इंस्पेक्टर (SI) और कांस्टेबल भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना जारी की है. इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 4,660 पद भरे जाएंगे. इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी और 14 मई को समाप्त हो जाएगी.

इस भर्ती अभियान के तहत कांस्टेबल के 4,208 पद और सब इंस्पेक्टर के 452 पद भरे जाएंगे.सभी पदों पर अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और दिव्यांग उम्मीदवारों को नियमानुसार आरक्षण दिया जाएगा.हालांकि, किस वर्ग के लिए कितनी सीटें आरक्षित की गई हैं, इसकी जानकारी संक्षिप्त अधिसूचना में नहीं दी गई है. अधिसूचना के मुताबिक, ये भर्ती दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उपयुक्त नहीं है. कांस्टेबल के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपये और सब इंस्पेक्टर के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 35,400 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा.

error: Content is protected !!