यूजीसी नेट एग्जाम में सफल न होने वाले न हों निराश, इन क्षेत्रों में शानदार करियर का करें निर्माण

करियर डेस्क। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) की ओर से वर्ष में दो बार यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन किया जाता है। इस एग्जाम में नेट पास करने वाले अभ्यर्थी असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं वहीं जेआरएफ क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार पीएचडी करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। इस एग्जाम में लाखों अभ्यर्थी प्रतिवर्ष भाग लेते हैं लेकिन इसमें से कुछ ही उम्मीदवार सफल हो पाते हैं।

अगर आप भी इस एग्जाम में एक या उससे ज्यादा बार भाग ले चुके हैं और अभी तक सफलता प्राप्त नहीं की है और इसी के चलते आप निराश हो रहे हैं तो हम कुछ ऐसे विकल्प यहां बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं।

टीचिंग में ही करियर बनाने के लिए कर सकते हैं ये कोर्स

अगर आपको टीचिंग क्षेत्र में ही करियर बनाना है और आप यूजीसी नेट एग्जाम में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आप प्राइवेट स्कूल्स में अध्यापक के रूप में काम कर सकते हैं। इसके इतर टीचर बनने से संबंधित बीएड/ डीएलएड/ बीएलएड जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आप सीटीईटी या राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद टीचर बनने की योग्यता हासिल कर सकते हैं।

अन्य सरकारी नौकरी में आजमाएं हाथ

ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए बहुत सी सरकारी नौकरियां निकाली जाती हैं। आप इन भर्तियों में भाग लेकर सरकारी नौकरी करने का सपना पूरा कर सकते हैं।

कॉर्पोरेट क्षेत्र में भी बना सकते हैं करियर

अगर आप इस एग्जाम में सफल नहीं हो पाएं हैं और लिखने में अच्छे हैं तो कॉर्पोरेट क्षेत्र आपके लिए खुला है। यहां आप कंटेंट राइटर/ क्रिएटर, कंटेंट एडिटर, ट्रांसलेटर जैसे पदों पर नौकरी पा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां पत्रकारिता के क्षेत्र में भी हाथ आजमा सकते हैं।

error: Content is protected !!