सात सीटों पर 7 मई को तीसरे चरण का मतदान, आज शाम से थम जाएगा चुनावी शोरगुल…

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए सात मई को मतदान होना है। इसके मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव-प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। लगातार नेताओं का दौरा भी जारी है। अंतिम दिन भी भाजपा-कांग्रेस ने हर लोकसभा क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार और रैली करने की कार्ययोजना बना रखी है।

बतादें कि लोकसभा चुनाव  का चुनावी शोर गुल मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व पांच मई की शाम छह बजे से थम जाएगा। इस अवधि के बाद चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार या राजनीतिक दल अपने चुनावी प्रचार के लिए न तो जुलूस एवं आम सभाएं आयोजित कर सकेंगे और न ही लाउड स्पीकर का उपयोग कर सकेंगे। इन 48 घंटों के दौरान उम्मीदवार केवल घर-घर जाकर ही मतदाताओं से संपर्क कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक मतदान के बंद होने के ठीक पूर्व के 48 घंटों के दौरान सार्वजनिक सभाओं, लाउड स्पीकर और जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा।

तीसरे चरण में इतने प्रत्याशी रहेंगे मैदान में

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए सोमवार को नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की सूची अब स्पष्ट हो गई है। तीसरे चरण में रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़ में 168 प्रत्याशी मैदान में हैं। तीसरे चरण के कुल प्रत्याशियों में 142 पुरुष व 26 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। राज्य के 15,701 मतदान केंद्रों में तीसरे चरण का चुनाव होगा। इसमें 114 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। दूसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 6,567 मतदान केंद्र चिन्हित हैं।

error: Content is protected !!