डायबिटीज पेशेंट गर्मी में ऐसे रखें ख्याल, हीटवेव शुगर लेवल बिगाड़ सकती हैं

Diabetes Control Tips : मई का महीना चल रहा है और इस महीने में सबसे ज्यादा गर्मी लगती हैं. ज्यादा गर्मी के चलते लोगों को हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो गर्मियों में खासकर डायबिटीज के मरीजों को गर्मियों में अपना खास ध्यान रखना चाहिए. ज्यादा गर्मी के चलते डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर ऊपर-नीचे हो सकता है.

गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के रोगी हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के कारण जल्दी प्रभावित हो सकते हैं. ज्यादा गर्मी और डिहाइड्रेशन ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव का कारण बनती है. सामान्य लोगों की तुलना में डायबिटीज के रोगी गर्मियों के मौसम में तेजी से डिहाइड्रेट हो जाते हैं. तो चलिए जानते हैं डायबिटीज मरीज इस मौसम में किस तरह अपना ख्याल रखें.

डायबिटीज के मरीज रखें ध्यान (Diabetes Control Tips)

तेज गर्मी के मौसम में डायबिटीज का प्रबंधन करना बहुत जरूरी है. ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव से बचाव के लिए डिहाइड्रेशन से बचना आवश्यक है क्योंकि शरीर में पानी का स्तर कम हो जाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है.डायबिटीज के मरीजों को कम से कम दिनभर में दो से तीन लीटर पानी जरूर पिएं.इसके अलावा, नियमित रूप से शुगर लेवल मॉनिटर करें और उसे समय-समय पर चेक करते रहें.

इंसुलिन की मात्रा का रखें ध्यान (Diabetes Control Tips)

गर्मियों के दिनों में शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल अलग-अलग तरह से करता है. इसलिए ब्लड ग्लूकोज लेवल चेक करते रहें और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इंसुलिन की मात्रा लें.हीट स्ट्रोक से बचने के डायबिटीज के मरीज चाय, कॉफी और शराब जैसे पेय पदार्थों से दूरी बनाकर रखें क्योंकि ये शरीर में डिहाइड्रेशन को बढ़ाते हैं.

समय पर लें दवाइयां

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो समय पर दवाइयां लें. शरीर को ठंडा बना रखने के लिए ढीले-ढाले सूती कपड़े ही पहनें. बाहर जाते वक्त पानी की बोतल साथ रखें और सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें. गर्मियों के मौसम के दौरान हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर सलाह लेते रहें.

error: Content is protected !!