ITBP में हेड कॉन्स्टेबल एजुकेशन एन्ड स्ट्रेस काउंसलर पदों पर शुरू हुए आवेदन, ये रही भर्ती डिटेल

पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध है।

कौन कर सकते हैं आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से फिजियोलॉजी विषय के साथ स्नातक या बीएड अथवा बैचलर ऑफ टीचिंग या इसके समकक्ष उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर विजिट करें। वेबसाइट के होम पेज पर पहले न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित एप्लीकेशन फीस जमा करके फॉर्म सबमिट कर दें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

ITBP Head Constable Education & Stress Counselor Recruitment 2024 Application Form Link

कितना लगेगा शुल्क

सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग से आने वाले पुरुष अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, महिला अभ्यर्थी एवं एक्स सर्विसमैन इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

error: Content is protected !!