ग्रेजुएट युवाओं के लिए यूनियन बैंक में अप्रेंटिसशिप का मौका….

जॉब डेस्क। ग्रेजुएट युवाओं के लिए बैंक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से देशभर के 25 राज्यों में अप्रेंटिसशिप पदों को भरने के लिए भर्ती का एलान किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 28 अगस्त 2024 से शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए गवर्नमेंट अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in या NATS पोर्टल nats.education.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 17 सितंबर निर्धारित की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

UBI Apprentice Recruitment 2024 में आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इसके अलावा 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की मिनिमम आयु 20 वर्ष से कम और मैक्सिमम 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन टेस्ट में भाग लेना होगा। ऑनलाइन टेस्ट 100 नंबर के लिए होगा जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में प्रश्न जनरल/ फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वान्टिटेटिव एवं रीजनिंग एप्टीट्यूट एवं कंप्यूटर नॉलेज विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए 60 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।

ऑनलाइन टेस्ट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को लोकल लैंग्वेज टेस्ट, मेडिकल एग्जामिनेशन आदि से गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 15000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा। अप्रेंटिसशिप की अवधि एक वर्ष के लिए होगी।

error: Content is protected !!