देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जाएंगे मिथुन चक्रवर्ती….

वर्सेटाइल एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया जाएगा. 50 दशक से फिल्मी दुनिया पर राज कर रहे मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) हिंदी सिनेमा के उम्दा कलाकारों में से एक हैं. अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने वाली बात यूनियन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दी है.

फिल्मी दुनिया में कोलकाता की गलियों से आए मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. साल 1976 के बाद से फिल्मों में मिथुन दा के अभिनय का दम दिख रहा है. दशकों तक अपने शानदार काम के लिए उन्हें सम्मानित किया जा रहा है.

मिथुन चक्रवर्ती को मिला दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

बता दें कि यूनियन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने 30 सितंबर की सुबह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को देश के सर्वोच्च सम्मान में से एक दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने की बात का अनाउंसमेंट किया है.

मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट में लिखा “मिथुन दा की शानदार सिनेमैटिक जर्नी कई पीढ़ियों को सम्मानित करती है. यह घोषणा करते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि दादा साहब फाल्के चयन निर्णायक मंडल ने महान अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को भारतीय सिनेमा में उनके विशिष्ट योगदान के लिए पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है.” मिथुन को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सेरेमनी (National Film Awards) में सम्मानित किया जाएगा, जो 8 अक्टूबर 2024 को होस्ट होने जा रहा है.

मिथुन चक्रवर्ती का करियर

बता दें कि 16 जून 1950 को कोलकाता में जन्मे मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने 24 साल की उम्र में फिल्म मृगया से फिल्मी करियर शुरू किया था. घिनुआ का किरदार निभाने के लिए मिथुन दा को बहुत प्रशंसा मिली थी और इसके लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. उन्होंने सफलता का रस फिल्म डिस्को डांस से चखा और वह सिनेमा में डिस्को डांसर के नाम से पहचाने जाने लगे. वह भारत सरकार के द्वारा पद्म भूषण से भी नवाजे जा चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!