फारुख अब्दुल्ला का बयान- उमर बनेंगे जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री

श्रीनगर(Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav Result 2024)। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए मतगणना जारी है। अब तक आए रिजल्ट में 26 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है, कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन ने 40 सीटों पर, पीडीपी ने 3 पर, एक पर आप और 4 सीटों पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की है। बाकी बची सीटों पर मतगणना जारी है, जिस पर गठबंधन आगे है।

इस बीच नेशनल कांफ्रेंस नेता फारुख अब्दुल्ला का बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने उमर अब्दुल्ला को सीएम बनाने की बात कही है। उमर ने गांदरबल और बड़गाम विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है।

जम्मू-कश्मीर में खुला आप का खाता

डोडा में आम आदमी पार्टी के महराज मलिक ने जीत दर्ज की है। सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है। ऐसे में पूरे देश की निगाहें इसके नतीजों पर हैं। 2018 में भाजपा और पीडीपी(पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) का गठबंधन टूटने के बाद से ही जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू था। यहां पर 10 साल बाद चुनाव हुए।

जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी, यहां सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत है। यहां कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ा है। वहीं भाजपा और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा है।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हुए हैं। पहले चरण में 18 सितंबर को 24 सीटों पर मतदान हुआ। दूसरे चरण में 26 सीटों पर 25 सितंबर को वोटिंग हुई। तीसरे चरण में 1 अक्टूबर को 40 सीटों पर मतदान हुआ था।

जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों पर 873 उम्मीदवार थे चुनाव मैदान में

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में 873 उम्मीदवार मैदान में थे। जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों में मतगणना केंद्र बनाए गए, यहां 700 पर्यवेक्षकों को भी तैनात किया गया। इसके साथ ही सुरक्षा के लिए 10 हजार से ज्यादा अतिरिक्त सुरक्षा बल भी तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!