हितग्राही 31 अक्टूबर तक ईकेवाईसी कर करा सकते हैं राशनकार्ड नवीनीकरण

सारंगढ़-बिलाईगढ़। “बाढ़ हो या सूखा, कोई छत्तीसगढ़वासी न रहे भूखा” को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा छत्तीसगढ़वासियों की सुविधा के लिए और अब तक शेष बचे हितग्राहियों के लाभ के लिए राशन कार्ड नवीनीकरण कराने के लिए 31 अक्टूबर 2024 तक का अवसर प्रदान किया है। राशन कार्ड का चालू हालत में होना बहुत जरुरी कार्य है। इस कार्ड की आवश्यकता राशन के अलावा केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं के लाभ के लिए एक प्रमुख दस्तावेज है। इन योजनाओं में राशन, आवास, इलाज, छात्रवृत्ति, शिक्षा, लोन आदि शामिल हैं। प्रत्येक परिवार का राशन कार्ड नवीनीकरण कराना नितांत आवश्यक कार्य है।

वन नेशन वन कार्ड अंतर्गत शासकीय उचित मूल्य दुकान में राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए हितग्राही परिवार के सभी सदस्यों के आधारकार्ड और अंगूठे का ईकेवाईसी करना अनिवार्य है। इसमें परिवार के सदस्य छत्तीसगढ़ के अलग अलग स्थानों में निवास कर रहे हैं तो वे सदस्य अपने नजदीकी शासकीय उचित मूल्य दुकान में अपना ईकेवाईसी कर राशन कार्ड नवीनीकरण कार्य पूरा कर सकते हैं।

कलेक्टर धर्मेश साहू के निर्देश और सीएमएचओ डॉ एफ आर निराला के मार्गदर्शन में आरईसी फाउंडेशन प्रबंधन से मोबाइल मेडिकल यूनिट( डॉक्टर्स फॉर यू) द्वारा जिले के शहर सहित मैदानी और दूरस्थ अंचल के गावों में पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कार्य योजना (रूट मैप) तैयार कर जिले के दूरस्थ अंचल के ग्रामों में भेजा जा रहा है, जहां लोगों के लिए अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एफ आर निराला ने बताया कि प्रत्येक एमएमयू वाहन में चिकित्सक, स्टॉफ नर्स, फर्माशिष्ट, लैब टेक्नीशियन उपलब्ध हैं। एमएमयू सभी सुविधाओं से लैस रहेगी, जिसमें लैब टेस्ट, दवा और उपचार की व्यवस्था है। विकासखंड के जनसंख्या के आधार पर सारंगढ़ और बिलाईगढ़ के लिए 2-2 और बरमकेला के लिए 1 एमएमयू डॉक्टर आपके द्वार (डॉक्टर्स फॉर यू) सेवा कर रहा है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने 7 अगस्त 2024 को इन पांच मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) वाहन को कलेक्टोरेट सारंगढ़ में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!