Commonwealth Games 2026: बड़ा झटका, जिनमें भारत ने जीते थे मेडल, उन्हीं 6 खेलों को कर दिया बाहर

Commonwealth games 2024: कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से पहले भारत को बड़ा झटका लगा है. भारत ने 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में जिन 12 खेलों में पदक जीता था, उनमें से 6 को 2026 के Commonwealth games से हटा दिया गया है.  इतने खेलों को हटाने की पीछे की वजह आर्थिक तंगी है.

2 साल बाद यानी 2016 में अगले कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन होना है. इससे पहले भारत को बड़ा झटका लगा है. साल 2022 के बर्मिंघम गेम्स में जिन 12 खेलों में भारत ने मेडल जीते थे, उनमें से 6 खेल 2026 के आयोजन से हटा दिए गए हैं. जिन खेलों को बाहर किया गया है उनमें बैडमिंटन, क्रिकेट, हॉकी, स्क्वैश, टेबल टेनिस और कुश्ती शामिल हैं. ये वही खेल हैं जिनमें भारत ने बढ़िया प्रदर्शन किया है. निशानेबाजी और तीरंदाजी को 2022 में जगह नहीं मिली थी, इस बार भी यह दोनों खेल बाहर रहेंगे.

इन खेलों को किया गया बाहर

बैडमिंटन
क्रिकेट
हॉकी
स्क्वैश
टेबल टेनिस
कुश्ती

लंबे समय से  शामिल खेलों को किया बाहर

1966 के बाद यह पहली बार होगा, जब बैडमिंटन राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा नहीं होगा. स्क्वैश और हॉकी 1998 से राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा रहे हैं, जबकि टेबल टेनिस 2002 से टूर्नामेंट के हर संस्करण में शामिल रहा है.

कब होंगे Commonwealth games 2026

टूर्नामेंट का 23वां संस्करण 23 जुलाई से 2 अगस्त तक स्कॉटलैंड के ग्लासगो में आयोजित किया जाना है. इस बार कुल 10 खेल शामिल किए गए हैं. इन खेलों में 74 राष्ट्रमंडल देशों के लगभग 3000 एथलीट भाग लेंगे.

यह गेम्स होंगे शामिल

एथलेटिक्स और पैरा-एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बाउल्स और पैरा-बाउल्स, तैराकी और पैरा-तैराकी, कलात्मक जिमनास्टिक, ट्रैक साइकिलिंग, पैरा-ट्रैक साइकिलिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा-पावरलिफ्टिंग, जूडो और 3×3 बास्केटबॉल और 3×3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल.

Commonwealth Games 2026 भारत के लिए नुकसान

6 खेलों का बाहर होना भारत के लिए यह बड़ा झटका इसलिए है, क्योंकि 2022 में कुश्ती में 12 पदक मिले थे और हॉकी में रजत पदक जीता था. इसके अलावा, क्रिकेट में भी भारत पदक जीतने का प्रबल दावेदार था.

क्यों बाहर किए गए हैं यह खेल?

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 का आयोजन पहले ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होना थे, लेकिन आर्थिक तंगी का कारण बताकर कंगारू देश पीछे हट गया था, फिर ग्लासगो ने इन गेम्स में कुछ शर्तों के साथ दिलचस्पी दिखाई थी, उसने कम खेलों के साथ इन गेम्स का आयोजन करने का प्लान पेश किया था, जिस पर कॉमनवेल्थ फेडरेशन ने मुहर लगाई, इसी वजह से 6 खेल बाहर किए गए हैं.

पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में कैसा था भारत का प्रदर्शन?

पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुए थे, जिसमें भारत ने 12 मेडल जीते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!