खतरे में है आपका Facebook अकाउंट! यूं हो सकता है Hack, झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

नई दिल्ली. इंटरनेट के इस जमाने में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपने भी सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपना अकाउंट बनाया हुआ है तो हमारे पास आपके लिए एक जरूरी सूचना है. फेसबुक यूजर्स के अकाउंट्स पर एक नए वायरस का खतरा है जिसे पिछले कुछ समय में कई अकाउंट्स को हैक किया है. फेसबुक के साथ-साथ गूगल के अकाउंट्स पर भी इस वायरस का खतरा बना हुआ है. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं..

ये खतरनाक वायरस हैक कर सकता है सोशल मीडिया अकाउंट

चेक पॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के हिसाब से एक नया मैलवेयर, इलेक्ट्रॉन बॉट (Electron Bot) सामने आया है, जो सोशल मीडिया के अकाउंट्स पर बुरा असर डाल रहा है. इस रिपोर्ट के हिसाब से ये वायरस यूजर्स के गूगल और फेसबुक अकाउंट्स पर हमला कर रहा है और अब तक पांच हजार से ज्यादा अकाउंट्स को ये वायरस अपना शिकार बना चुका है.

कैसे काम करता है ये मैलवेयर

अगर आप सोच रहे हैं कि ये वायरस किस तरह से आपके अकाउंट्स पर अटैक करेगा तो हम आपको बता दें कि ये बहुत आसानी से, दूसरे ऐप्स के जरिए आपके अकाउंट्स की एक्सेस पा लेता है. सामने आए मामलों में इस वायरस ने Temple Run और Subway Surfers जैसे गेम ऐप्स लो मदद से यूजर्स के स्मार्टफोन्स और फिर उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स का एक्सेस प्राप्त किया.

लोगों के फोन्स में इन गेम ऐप्स को देखा गया लेकिन आपको बता दें कि ये असल में गेम्स के ऐप्स नहीं थे. दरअसल ये केवल ऐप्स के क्लोन्स थे, जिनको माध्यम बनाकर हैकर्स ने यूजर्स के अकाउंट्स पर इस इलेक्ट्रॉन बॉट से अटैक किया.

क्या करता है इलेक्ट्रॉन बॉट

इलेक्ट्रॉन बॉट आपके सिस्टम को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपके फेसबुक और गूगल अकाउंट की सारी जानकारी को भी एक्सेस करता है. इस मैलवेयर की मदद से हैकर यूजर की डिवाइस पर एक नया अकाउंट रजिस्टर करता है और फिर उससे यूजर के सोशल मीडिया को इस्तेमाल करता है. आपको बता दें कि इस वायरस को गूगल के एलबम्स ऐप, गूगल फोटोज में देखा गया है यानी इस ऐप से वायरस आपके स्मार्टफोन में एंटर कर सकता है.

इस तरह के वायरस से सुरक्षित रहने के लिए अपने फोन पर एक एंटी-वायरस ऐप डाउनलोड करना न भूलें और किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड न करें, जिससे वायरस स्मार्टफोन में घुस सकता है.

error: Content is protected !!