यूक्रेन में बढ़ता मानवीय संकट! लोगों को निकालने के लिए युद्धविराम करेगा रूस

मॉस्को. रूस ने यूक्रेन में नागरिकों को सुरक्षित रूप से निकालने मानवीय कॉरिडोर के लिए जारी आक्रमण को कुछ समय के लिए रोकने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी रूसी के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को दी है. जानकारी दी गई है कि दूसरे दौर की वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच सीजफायर को लेकर सहमति बनी थी. फिलहाल, रूस और यूक्रेन इस सप्ताहंत में तीसरे बार वार्ता करने पर विचार कर रहे हैं.

रूस के विदेश मंत्रालय ने पत्रकारों के बताया, ‘आज, 5 मार्च को सुबह 10 बजे मॉस्को के समयानुसार रूसी पक्ष ने सीजफायर और मरियुपोल और वोलनोवाखा से नागरिकों के निकलने के लिए मानवीय कॉरिडोर खोलने का ऐलान किया है.’ उन्होंने आगे बताया कि मानवीय कॉरिडोर और बाहर जाने के रास्तों पर यूक्रेन पक्ष से बातचीत के बाद सहमति बनी है.

खास बात है कि मंत्रालय ने यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों में मानवीय संकट के बारे में सूचना दी थी. इनमें कीव, खारकोव, सुमी, चेरनीगोव और मरियुपोल सबसे ज्यादा प्रभावित रहे थे. यूक्रेन के राष्ट्रपति के सहयोगी मिखाइल पोडोल्याक ने कहा कि मरियुपोल से करीब 2 लाख लोग निकलने की कोशिश कर रहे हैं. जबकि, ’20 हजार लोग और वोलनोवाखा को छोड़ना चाहते हैं.’

रूस और यूक्रेन ने तीसरे दौर की वार्ता जल्द होने की उम्मीद जतायी
भाषा के अनुसार, यूक्रेन और रूस के वार्ताकारों ने बृहस्पतिवार को कहा कि युद्ध पर तीसरे दौर की वार्ता जल्द ही होगी. पोलैंड की सीमा के समीप बेलारूस में बृहस्पतिवार को वार्ता में रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सलाहकार व्लादिमीर मेदिन्स्की ने कहा कि दोनों पक्षों की ‘स्थिति बिल्कुल स्पष्ट है, संघर्ष के राजनीतिक समाधान से संबंधित मुद्दों समेत एक-एक बात लिखी गयी है.’ उन्होंने विस्तार से जानकारी दिए बिना कहा, ‘उनकी ओर से आपसी सहमति बनी है.’ उन्होंने पुष्टि की कि रूस और यूक्रेन नागरिकों को निकालने के लिए सुरक्षित गलियारे बनाने के अस्थायी समझौते पर पहुंच गए हैं.

 

error: Content is protected !!