व्यापारियों को व्यापार का मॉडल चेंज करना जरूरी-अमर पारवानी

 

 

चेम्बर आफ कामर्स एवं इण्डस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी का चेम्बर चुनाव पश्चात आज नगर आगमन पर चेम्बर आफ कामर्स की जिला इकाई द्वारा भव्य स्वागत किया गया। श्री पारवानी का स्वागत के लिए होटल एबीस ग्रीन में भव्य आयोजन रखा गया एवं  चेम्बर आफ कामर्स के इस महत्वपूर्ण आयोजन के पूर्व शहर के महापौर श्रीमती हेमा देशमुख सहित अन्य जन प्रतिनिधियों व वरिष्ठ जनों से मिले। उन्होंने पूज्य सिंधी पंचायत के कार्यक्रम में भी भाग लिया। श्री पारवानी होटल एबीस ग्रीन में आयोजित चेम्बर आफ कामर्स जिला इकाई के भव्य कार्यक्रम में शिरकत कर तथा अपने स्वागत-सत्कार से अभिभूत होते हुए कहा कि संस्कारधानी में आने पर उन्हें पाजीटिव एनर्जी मिलती है। पहले यहां व्यापारियों में खौफ देखी जाती थी लेकिन अब वह दिन नहीं रहे। पहले यहां चेम्बर के कार्यक्रम में कम लोगों की उपस्थिति रहती थी लेकिन आज बड़ी संख्या में व्यवसायियों की उपस्थिति देखकर बड़ी अच्छी अनुभूति हो रही है। श्री पारवानी ने बताया कि पूर्व की स्थिति को देखते हुए उन्होंने ने अपने अध्यक्ष बनते ही राजनांदगांव को गोद लिया। उन्होंने कोरोना के दूसरी व तीसरी लहर की भी बात की तथा कहा कि छत्तीसगढ़ ही एक ऐसा प्रदेश है जहां चेम्बर आफ कामर्स की जागरूकता व सक्रियता के चलते लॉक डाउन के समय में पखवाड़े भर पहले ही व्यापार व्यवसाय प्रारंभ कर दिया गया जिससे व्यापारियों को लाभ मिला।

उन्होंने अपने सम्बोधन में व्यापारियों को अपना व्यापार मॉडल चेंज करने की जरूरत बताई तथा कहा कि आन लाइन व्यापार के जमाने में यह अत्यंत आवश्यक है। श्री पारवानी ने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ के व्यापारी अपने बच्चों को विदेश में पढ़ाने के लिए भेजते है यह यहां के व्यापारियों की सम्पन्नता को दर्शाता है किन्तु वे बच्चे विदेशों में पढ़-लिखकर व्यापार करने यहां थोड़े ही आऐंगे? यंग पापुलेशन के बाहर चले जाने से तथा मल्टी नेशनल कम्पनियों के यहां जड़े जमाने से व्यापार-व्यवसाय के लिए खतरा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यंग पापुलेशन अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी जरूर जाए लेकिन वहां से नया व्यापारिक ज्ञान व अन्य विधाए सीख कर आए नहीं तो विषम परिस्थिति निर्मित हो सकती है। इसलिए व्यापारियों को पहले अपना अपना घर जीतना है। उन्होंने कहा कि इसलिए वे यहां संस्कारधानी के संस्कार को आत्मसात करने आए है। व्यापारियों को व्यापार के मॉडल चेंज करने होंगे ताकि नई पीढ़ी सामने आकर उसे संभाल सके। उन्होंने चेम्बर के चुनाव के समय सक्रियता के लिए रूबी गरचा, राजा माखीजा, शरद अग्रवाल, रेखचन्द जैन, सूरज खंडेलवाल, नरेश उत्तम लाल आदि का नाम लिया।

होटल में आयोजित इस गरिमामय व्यापारी सम्मेलन कार्यक्रम को सर्वप्रथम चेम्बर आफ कामर्स के जिला अध्यक्ष शरद अग्रवाल ने सम्बोधित किया व कहा कि इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में व्यापारी भाइयों की उपस्थिति राजनांदगांव की सजगता व एकजुटता को दर्शाता है। उन्होंने चेम्बर चुनाव के पश्चात श्री पारवानी की पहली यात्रा पर उनकी आत्मीय स्वागत के लिए सबको धन्यवाद दिया। प्रदेश मंत्री राजा माखीजा ने आगामी 24 सितम्बर को श्री पारवानी के जन्म दिवस पर सदस्यता अभियान बढ़ा कर उन्हें राजनांदगांव की ओर से सौगात देने की बात कही।

युवा आयोग के अध्यक्ष जितेन्द्र मुदलियारने कहा कि चेम्बर आफ कामर्स को पहली बार उर्जावान अध्यक्ष मिला है। वे प्रो. एक्टीव प्लान करते है। छ.ग. की भूपेश बघेल सरकार व चेम्बर आफ कामर्स के बीच अच्छा ताल मेल बना हुआ है। चेम्बर आफ कामर्स के प्रदेश महामंत्री अजय भसीन ने सदस्य ता अभियान पर जोर दिया तथा कहा कि संस्कारधानी के लोगों ने चुनाव को चुनाव बनाने की कोशिश की इसलिए हम यहां उन सबका आभार प्रदर्शन करने आए है। व्यापारिक सम्मेलन व श्री पारवानी के स्वागत आयोजन को चेम्बर आफ कामर्स के प्रादेशिक संरक्षक अनिल बरडिया, श्रीकिशन खंडेलवाल, युवा प्रदेश अध्यक्ष मनोज अग्रवाल आदि ने सम्बोधित किया। रायपुर दुर्ग-भिलाई से महेश दरयानी,शंकर बजाज, हीरा मखीजा,दिलीप इसरानी,संजय चौबे,प्रकाश सांखला, राम मंधान, राजेन्द्र जग्गी, के अलावा जिला संरक्षक सूर्यकांत चितलांग्या, जिला अध्यक्ष शरद अग्रवाल, प्रदेश मंत्री राजा माखीजा, जिला महामंत्री संजय रिझवानी, कार्यकारी अध्यक्ष सूरज खंडेवाल, कार्यकारी मंत्री रेखचन्द जैन, कोषाध्यक्ष आनंद चोपड़ा, संजय तेजवानी, गुरूमुखदास वाधवा, रूबी गरचा,राजू डागा, जिला प्रवक्ता विनेश चोपड़ा (लाला) व गिरीश ठक्कर, विकास अग्रवाल, राजेश भूतड़ा, संजय छाजेड़, रमेश डागा, आचार्य सरोज द्विवेदी, भागचंद जैन, संजय बहादुर, नरेश तलरेज, आनंद चोपड़ा, रमेश डागा, घनश्याम वाधवानी, सुमित खंडेलवाल, शैबी बग्गा, नवीन माखीजा, आलोक तिवारी, पवन घनशाली, आदि बड़ी संख्या में व्यापारीजन उपस्थित थे। चेम्बर की ओर से श्री पारवानी का आत्मीय स्वागत करते हुए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शेरो-शायरी के साथ उर्जस्व संचालन रेखचन्द जैन ने किया वही समस्त उपस्थित जनों का धन्यवाद ज्ञापन राजा माखीजा ने व आभार प्रदर्शन चेम्बर आफ कामर्स के जिला अध्यक्ष शरद अग्रवाल ने किया।

error: Content is protected !!