लखनऊ में भारी बारिश, दीवार गिरने से 9 की मौत

 

Lucknow City: लखनऊ प्रशासन ने पिछले 24 घंटों में भारी बारिश और शहर के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव को देखते हुए शहर के निवासियों के लिए एडवाइजरी जारी कर की गई है. एडवाइजरी में प्रशासन ने शहरवासियों को अति आवश्यक होने तक घर से बाहर न निकलने और पुराने जर्जर भवनों से सावधान रहने, भीड़-भाड़ वाले एवं ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है. बता दें शहर में 17 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

भारी बारिश के कारण हुआ बड़ा हादसा
पिछले 24 घंटों में इलाके में भारी बारिश के कारण लखनऊ में एक दीवार गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई और दो घायल हो गए, जिसके बाद एडवाइजरी जारी की गई. हादसे में घायल सभी लोगों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उनकी हालत स्थिर होने की जानकारी दी.

घटना के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना का संज्ञान लिया और मृतकों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये की राहत राशि जारी करने के भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने सभी घायलों के समुचित इलाज के भी निर्देश दिए.

क्या कहा गया है एडवाइजरी में?
एडवाइजरी निवासियों को भी सलाह दी गई है कि वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और केवल उबला हुआ पानी पिएं और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर (Bleaching Powder) और क्लोरीन (Chlorine) गोलियों का भी उपयोग करें.

एडवाइजरी में खुले सीवरों, बिजली के तारों और खंभों से दूर रहने और किसी भी नागरिक समस्या जैसे जलभराव, पेड़ गिरने आदि के लिए नगर निगम नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने को भी कहा गया है.

सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रहने की सलाह दी. अस्पतालों में आघात प्रबंधन, सर्पदंश, बिजली के झटके और जल जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करना कहा गया है. आपातकालीन सेवाओं में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को भी ड्यूटी पर मौजूद रहने की सलाह दी गई है. दवाओं, रोगी वाहनों आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा गया है.

निजी कार्यालयों के कार्यालय प्रमुख/सक्षम अधिकारी को अपने स्तर से अवकाश घोषित करने के संबंध में उचित निर्णय लेने की सलाह दी गई है.

आपात स्थिति में इन नंबरों पर किया जा सकता है
बिजली की खराबी आदि के लिए हेल्पलाइन नंबर 1912 पर संपर्क किया जा सकता है जबकि किसी भी प्रकार की चिकित्सा आपात स्थिति में, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ नियंत्रण कक्ष से 0522-2622080 पर संपर्क करें.  साथ ही, किसी भी अन्य समस्या के लिए एक एकीकृत कंट्रोल कमांड सेंटर नंबर 0522- 4523000 पर भी कॉल की  जा सकती है.

error: Content is protected !!