वैज्ञानिकों ने बनाई मच्छर भगाने वाली अंगूठी, इस 3D ईजाद की खासियत भी कम नहीं

 

Mosquito repellent 3d printed ring: जर्मनी (Germany) स्थित मार्टिन लूथर यूनिवर्सिटी (MLU) के वैज्ञानिकों ने ऐसी नई 3डी प्रिंट वाली अंगूठी बनाई है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इसे पहनने से मच्छर और छोटे कीड़े काफी समय तक दूर रहते हैं. इस प्रोजेक्ट पर काफी समय से काम हो रहा था. यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंद्रोस्च ने बताया कि वैज्ञानिकों की टीम ने इस अंगूठी के प्रोटोटाइप में मच्छरों को भगाने में कारगर पदार्थ IR-3535 का इस्तेमाल किया.

जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल में छपी रिपोर्ट

इसे तैयार करने वाली टीम ने बताया कि इस रिंग से होने वाला मच्छररोधी स्राव इंसानों की त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल में छपे शोध के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने विशेष 3डी प्रिंटिंग तकनीकी से बायोडिग्रेडेबल पॉलिमर में नियंत्रित ढंग से मच्छररोधी लिक्विड को पहुंचाया. दरअसल इस टीम का फोकस ऐस ऐसे प्रोडक्ट के विकास पर था, जिसके जरिए लोगों को डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों को दूर रखा जा सके. इस रिंग का प्रोटोटाइप तैयार होने से पहले यूनिवर्सिटी की टीम ने मच्छर भगाने वाले प्रोडक्ट के तौर पर ब्रेसलेट बनाने का विचार भी किया था.

7 दिन तक सुरक्षा देगी अंगूठी

इस अंगूठी को बनाने में खास 3 डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. वैज्ञानिकों ने बताया कि रिंग में मौजूद लिक्विड आमतौर पर स्प्रे या लोशन के रूप में इस्तेमाल होता है जो कई घंटों तक मच्छरों से सुरक्षा प्रदान करता है. कई प्रयोगों के बाद वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि मानव शरीर के 37 डिग्री तापमान पर इस रिंग में मौजूद लिक्विड को खत्म होने में एक हफ्ते से ज्यादा समय लगेगा. यानी ये अगूंठी एक बार पहनने के बाद 7 दिनों तक मच्छरों से सुरक्षा देगी. वहीं इस रिंग की क्षमता यानी पावर बढ़ाने पर काम हो रहा है.

error: Content is protected !!