ऑस्ट्रेलिया बाढ़ में कारें, घर जलमग्न, मेलबर्न में आपात स्थिति का सामना करना पड़ा

 

मेलबर्न : दक्षिणपूर्वी ऑस्ट्रेलिया में अचानक आई बाढ़ ने सैकड़ों घरों को तबाह कर दिया और हजारों लोगों को शुक्रवार को तीन अलग-अलग राज्यों में बढ़ते पानी के खतरे वाले शहरों से भागने की चेतावनी दी गई।

ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले राज्य विक्टोरिया में एक बड़ी बाढ़ की आपात स्थिति सामने आ रही थी – जहां तेजी से बढ़ते पानी ने मेलबर्न उपनगर मेरिबिरनोंग में निकासी को मजबूर कर दिया। उपनगर की सड़कों पर छोड़ी गई कारों को बाढ़ ने लगभग पूरी तरह से निगल लिया था, जबकि कुछ फंसे निवासियों को inflatable बचाव नौकाओं द्वारा बचाया जाना था। एंगलर्स टैवर्न का भूतल, मारिबिरनॉन्ग नदी के तट पर एक पब, पानी के नीचे था।

राज्य के नेता डेनियल एंड्रयूज ने संवाददाताओं से कहा कि विक्टोरिया में 500 घर “जलमग्न” हो गए हैं, जबकि 500 ​​और संपत्तियां बाढ़ से घिरी हुई हैं और आपातकालीन सेवाओं से कट गई हैं। एंड्रयूज ने शुक्रवार दोपहर तड़के कहा, “यह संख्या निश्चित रूप से बढ़ेगी। नुकसान का आकलन करने के लिए हमारे पास फिलहाल हवा में हेलिकॉप्टर हैं।” जबकि सबसे खराब बारिश शुक्रवार की सुबह हुई थी, राज्य की आपातकालीन सेवा ने चेतावनी दी कि बाढ़ और खराब हो जाएगी क्योंकि पानी नीचे की ओर बहने वाली नदी के जलग्रहण में बह जाएगा। आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता टिम वीबुश ने संवाददाताओं से कहा, “विक्टोरिया में यहां बाढ़ की आपात स्थिति लगातार बढ़ रही है।” “विक्टोरिया के कई हिस्से ऐसे नहीं हैं जो आने वाले दिनों में बड़ी बाढ़ का सामना नहीं कर रहे हैं।” वेबुश ने कहा कि मेलबर्न से करीब दो घंटे उत्तर में शेपार्टन में करीब 4,000 घरों में अगले सप्ताह की शुरुआत में बाढ़ आ सकती है। आपातकालीन प्रबंधन आयुक्त एंड्रयू क्रिस्प ने कहा कि बाढ़ का पानी आने से पहले निवासियों को अपने घरों में रेत भरने में मदद करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सेना को विक्टोरिया के कुछ हिस्सों में तैनात किया जा रहा है।

“यह विक्टोरिया राज्य के लिए एक प्रमुख आपातकाल है,” उन्होंने कहा।

1,000 लोगों की क्षमता वाले एक अप्रयुक्त कोविड -19 संगरोध केंद्र का उपयोग लोगों को आश्रय देने के लिए किया जाएगा। तस्मानिया के उत्तरी हिस्से – विक्टोरिया के दक्षिण में एक द्वीप राज्य – शुक्रवार को भी बड़ी बाढ़ की तैयारी कर रहे थे। बड़े पैमाने पर निकासी के आदेश जारी किए गए थे, जबकि भारी बारिश ने लगभग 120 सड़कों को बंद कर दिया था।

error: Content is protected !!