जयशंकर ने दिल्ली में यूएई के विदेश मंत्री से मुलाकात की

 

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात के दौरान कहा कि भारत और यूएई अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाएंगे। जयशंकर ने ट्वीट किया, “भारत में संयुक्त अरब अमीरात के हिज हाइनेस शेख @ABZayed का स्वागत करना हमेशा खुशी की बात है। इस साल हमारी चौथी संरचित बैठक। हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाएगी।”

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री बिन जायद अल नाहयान भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने पहले कहा, “महामहिम शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नहयान, विदेश मामलों के मंत्री और संयुक्त अरब अमीरात के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, 21-22 नवंबर, 2022 तक भारत की आधिकारिक यात्रा कर रहे हैं।” एक बयान।

उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, यह यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय और पारस्परिक हित के वैश्विक मुद्दों पर नियमित परामर्श का हिस्सा होगी। विदेश मंत्रालय ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 जून, 2022 को यूएई का दौरा किया था, जिस दौरान उन्होंने हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की।”

इससे पहले, विदेश मंत्री ने 14वीं संयुक्त आयोग की बैठक और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद के साथ तीसरी रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया। जयशंकर और उनके यूएई समकक्ष ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के विस्तार की समीक्षा की। उन्होंने वर्तमान वैश्विक स्थिति पर भी चर्चा की।

error: Content is protected !!