नोटबंदी के खिलाफ याचिकाओं पर SC सोमवार को फैसला सुनाएगा

सुप्रीम कोर्ट 2016 में 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोटों को बंद करने के सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सोमवार को अपना फैसला सुनाएगा। न्यायमूर्ति एस ए नज़ीर की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ, जो 4 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रही है, 2 जनवरी को इस मामले पर अपना फैसला सुना सकती है, जब शीर्ष अदालत अपने शीतकालीन अवकाश के बाद फिर से खुलेगी। शीर्ष अदालत की सोमवार की वाद सूची के अनुसार, इस मामले में दो अलग-अलग फैसले होंगे, जो न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना द्वारा सुनाए जाएंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि दो निर्णय सहमति या असहमति के होंगे। जस्टिस नज़ीर, गवई और नागरत्ना के अलावा, पांच जजों की बेंच के अन्य सदस्य जस्टिस ए एस बोपन्ना और वी रामासुब्रमण्यन हैं।

शीर्ष अदालत ने 7 दिसंबर को केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को निर्देश दिया था कि वे सरकार के 2016 के फैसले से संबंधित रिकॉर्ड रिकॉर्ड पर रखें और अपना फैसला सुरक्षित रख लें। इसने अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि, आरबीआई के वकील और याचिकाकर्ताओं के वकीलों, वरिष्ठ अधिवक्ता पी चिदंबरम और श्याम दीवान सहित, की दलीलें सुनीं। 500 रुपये और 1,000 रुपये के करेंसी नोटों को बंद करने को गंभीर रूप से त्रुटिपूर्ण बताते हुए, चिदंबरम ने तर्क दिया था कि सरकार कानूनी निविदा से संबंधित किसी भी प्रस्ताव को अपने दम पर शुरू नहीं कर सकती है, जो केवल आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड की सिफारिश पर किया जा सकता है।

2016 की नोटबंदी की कवायद पर फिर से विचार करने के शीर्ष अदालत के प्रयास का विरोध करते हुए, सरकार ने कहा था कि अदालत ऐसे मामले का फैसला नहीं कर सकती है जब “घड़ी को पीछे करने” और “एक तले हुए अंडे को खोलने” के माध्यम से कोई ठोस राहत नहीं दी जा सकती है। आरबीआई ने पहले अपनी प्रस्तुतियों में स्वीकार किया था कि “अस्थायी कठिनाइयाँ” थीं और वे भी राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग थीं, लेकिन एक तंत्र था जिसके द्वारा उत्पन्न समस्याओं का समाधान किया गया था।

एक हलफनामे में, केंद्र ने हाल ही में शीर्ष अदालत को बताया कि विमुद्रीकरण की कवायद एक “सुविचारित” निर्णय था और नकली धन, आतंकवाद के वित्तपोषण, काले धन और कर चोरी के खतरे से निपटने के लिए एक बड़ी रणनीति का हिस्सा था। सुप्रीम कोर्ट ने 8 नवंबर, 2016 को केंद्र द्वारा घोषित विमुद्रीकरण अभ्यास को चुनौती देने वाली 58 याचिकाओं के एक बैच पर सुनवाई की है।

error: Content is protected !!