2023 के पहले कारोबारी सत्र में यूरोपीय शेयर चढ़े

जर्मनी। केंद्रीय बैंकों द्वारा विश्व स्तर पर दरों में वृद्धि और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण मंदी की आशंकाओं से घिरे एक कठिन वर्ष के बाद सोमवार को 2023 के पहले कारोबारी सत्र में यूरोपीय शेयरों में तेजी आई। पैन-रीजनल STOXX 600 0810 GMT तक 0.5% बढ़ा, जो रेट-सेंसिटिव टेक्नोलॉजी स्टॉक्स द्वारा समर्थित था। ऊर्जा क्षेत्र में 0.8% जोड़ा गया। STOXX 600 2022 में तेज नुकसान के साथ समाप्त हुआ, केंद्रीय बैंकों की बढ़ती कीमतों, आर्थिक मंदी, रूस-यूक्रेन युद्ध जिसने मुद्रास्फीति के दबावों को बढ़ाया और चीन में कोविड मामलों पर बढ़ती चिंताओं पर लगाम कसने के लिए आक्रामक नीति से प्रेरित था।

जर्मनी के वित्त मंत्री को उम्मीद है कि यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति इस साल 7% तक गिर जाएगी और 2024 और उसके बाद भी गिरती रहेगी, लेकिन उम्मीद है कि उच्च ऊर्जा की कीमतें नई सामान्य होंगी। जर्मन बेंचमार्क DAX ने 0.5% जोड़ा। लंदन और डबलिन स्टॉक एक्सचेंज नए साल के दिन बंद रहेंगे, जबकि अन्य यूरोपीय एक्सचेंजों ने सकारात्मक नोट पर साल की शुरुआत की।

क्रोएशिया नए साल में दो ऐतिहासिक परिवर्तनों के साथ शुरू हुआ, क्योंकि यूरोपीय संघ का सबसे युवा सदस्य यूरोपीय संघ के सीमा-मुक्त शेंगेन क्षेत्र और यूरो आम मुद्रा दोनों में शामिल हो गया।

error: Content is protected !!