सर्दी के तूफान जारी रहने से बिडेन ने कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा की है क्योंकि देश में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में सर्दियों का तूफान जारी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस द्वारा सोमवार देर रात जारी एक बयान के अनुसार, बाइडेन ने लगातार और गंभीर सर्दियों के तूफान, बाढ़ और भूस्खलन से उत्पन्न आपातकालीन स्थितियों के कारण कैलिफोर्निया, जनजातीय और स्थानीय प्रतिक्रिया प्रयासों के पूरक के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया है।

संघीय आपातकालीन घोषणा होमलैंड सुरक्षा विभाग और संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी को सभी आपदा राहत प्रयासों के समन्वय के लिए अधिकृत करेगी। 4 जनवरी को, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने गंभीर सर्दियों के तूफानों के कारण पूरे राज्य के लिए आपातकाल की घोषणा की थी, जहां लगभग 40 मिलियन निवासियों का घर है। उन्होंने राज्य में चल रहे तूफान की प्रतिक्रिया और पुनर्प्राप्ति प्रयासों का समर्थन करने के लिए राष्ट्रपति आपात स्थिति की घोषणा के लिए रविवार को व्हाइट हाउस को एक अनुरोध प्रस्तुत किया।

गवर्नर के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, दिसंबर के अंत से, बाढ़ सहित तूफान से संबंधित प्रभावों से 12 लोगों की मौत हो गई है, पिछले दो वर्षों में जंगल की आग से मरने वाले नागरिकों की संख्या से अधिक है। न्यूजोम ने बयान में कहा, “हम सर्दियों के तूफानों के एक घातक बैराज के बीच में हैं और कैलिफोर्निया जीवन की रक्षा और नुकसान को सीमित करने के लिए हर संसाधन का उपयोग कर रहा है।” “हम इन तूफानों से खतरे को गंभीरता से ले रहे हैं, और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कैलिफ़ोर्नियावासी सतर्क रहें क्योंकि अधिक तूफान हमारे रास्ते में आते हैं,” गवर्नर ने कहा।

कैलिफोर्निया में भारी बारिश के साथ सर्दियों के तूफान जारी रहे, जिससे राज्य भर के कई क्षेत्रों में बाढ़, सड़कें बंद हो गईं और बिजली गुल हो गई। गवर्नर के कार्यालय ने सोमवार को ट्वीट किया, “कैलिफ़ोर्निया एक मजबूत और अधिक व्यापक वायुमंडलीय नदी की उम्मीद कर रहा है जो तेज हवाएं, भारी बारिश और गरज लाएगा,” यह गंभीर है – सुरक्षित रहें, आवश्यक तैयारी करें, और गैर को सीमित करें। आवश्यक यात्रा

“। PowerOutage.us के अनुसार, एक वेबसाइट जो पूरे देश में उपयोगिताओं से लाइव पावर आउटेज डेटा एकत्र करती है, के अनुसार, कैलिफोर्निया में लगभग 100,000 घरों और व्यवसायों में सोमवार तक बिजली नहीं थी।

उत्तरी कैलिफोर्निया में दसियों हजार लोग सोमवार को लगातार बिजली कटौती से जूझ रहे हैं, क्योंकि भारी बारिश और तेज हवाओं ने सड़कों पर समस्याएं पैदा कीं, लेकिन इस क्षेत्र को व्यापक तबाही से बचा लिया, केसीआरए-टीवी, सैक्रामेंटो में एक टेलीविजन स्टेशन, की राजधानी की सूचना दी। राज्य। समाचार आउटलेट ने कहा कि पूरे क्षेत्र के कई स्कूल जिलों और बिजली आउटेज का सामना करने वाले कुछ व्यक्तिगत स्कूलों ने सोमवार के लिए कक्षाएं रद्द कर दी हैं। यूएस नेशनल वेदर सर्विस (NWS) ने कहा कि हाल के बहुत गीले मौसम के पैटर्न में कोई महत्वपूर्ण गिरावट की उम्मीद नहीं है, जो कि कैलिफ़ोर्निया के अधिकांश हिस्सों में है और मध्य कैलिफ़ोर्निया में सोमवार दोपहर से चल रही भारी बारिश सोमवार की रात दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में गिर जाएगी। . NWS ने नोट किया कि लगभग पूरे कैलिफ़ोर्निया में पिछले कई हफ्तों में औसत से अधिक वर्षा देखी गई है, जिसमें कुल औसत से 400-600 प्रतिशत अधिक है।

“इसका परिणाम लगभग संतृप्त मिट्टी और तेजी से उच्च नदी के स्तर में हुआ है। मंगलवार को होने वाली अतिरिक्त भारी बारिश बाढ़ को और बढ़ा देगी और अचानक बाढ़ और मिट्टी के धंसने का खतरा बना रहेगा, विशेष रूप से हाल ही में जले हुए निशान वाले क्षेत्रों में।

“दक्षिणी सांता बारबरा काउंटी और मध्य वेंचुरा काउंटी में खतरनाक जीवन-धमकाने वाली फ्लैश बाढ़ आज शाम तक अतिरिक्त भारी बारिश के रूप में क्षेत्र में आ गई है। आपातकालीन अधिकारियों के आदेशों का पालन करें, “एनडब्ल्यूएस ने सोमवार दोपहर ट्वीट किया।

error: Content is protected !!