इस बैंक ने FD पर बढ़ाई ब्याज दरें,जानिए अब कितना मिलेगा रिटर्न

FD interest rates hike: महंगाई से राहत देने के लिए रिजर्व बैंक ने पिछले एक साल में रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी की है. इसका असर बैंक के ग्राहकों पर पड़ा है और बैंक की डिपॉजिट दरों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसी कड़ी में फॉरेन बैंक सिटीबैंक इंडिया ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.

बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा की ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, नई दरें 13 जनवरी 2022 से प्रभावी हो गई है. बदलाव के बाद बैंक अब 7 दिनों से लेकर 1096 दिनों में मैच्योर होने वाली जमाओं पर 2.10 फीसदी से 3.50 फीसदी के बीच ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है. सिटी बैंक 181 दिनों से 400 दिनों के कार्यकाल पर 7.25 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

सिटी बैंक एफडी दरें

एक साल में रेपो रेट में 5 बार बढ़ोतरी

रिजर्व बैंक ने पिछले साल रेपो में 5 बार बढ़ोतरी की थी. मुद्रास्फीति को कम करने के इरादे से, केंद्रीय बैंक ने 7 दिसंबर, 2022 को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को 0.35 प्रतिशत (FD interest rates hike) से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया.

फिक्स्ड डिपॉजिट की दरों में बढ़ोतरी

उल्लेखनीय है कि हाल ही में एसबीआई, पीएनबी, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, यस बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक आदि ने भी अपनी एफडी दरों में वृद्धि की है. एफडी रेट बढ़ाने का यह सिलसिला आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुआ है.

error: Content is protected !!