भारतीय वायुसेना की टुकड़ी का नेतृत्व महिला अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी करेंगी

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड के लिए भारतीय वायुसेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व भारतीय वायु सेना की एक महिला अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी करेंगी। चार अधिकारी और 144 वायु योद्धा एक बॉक्स फॉर्मेशन में मार्च कर रहे हैं, दल का नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर रेड्डी करेंगे, साथ ही तीन अतिरिक्त अधिकारी – फ्लाइट लेफ्टिनेंट आयुष अग्रवाल, फ्लाइट लेफ्टिनेंट तनुज मलिक और फ्लाइट लेफ्टिनेंट प्रधान निखिल भी होंगे।

बुधवार को भारतीय वायु सेना के अनुसार, फ्लाई-पास्ट में 45 IAF विमान शामिल होंगे, जिनमें 9 रफ़ाल जेट और IA के चार हेलीकॉप्टर शामिल हैं। परेड में आखिरी बार भारतीय वायुसेना का आईएल 38 जेट हिस्सा लेगा। फ्लाईपास्ट में ध्वज, रुद्र, बाज, तिरंगा गरुड़ भीम अमृत थ्रिउल और विजय शामिल होंगे।
IAF ने वर्ष 2011, 2012, 2013 और 2020 में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी की ट्रॉफी जीती। 2022 में लोकप्रिय पसंद श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी का पुरस्कार भी इसने जीता।
दल के लिए मार्चिंग धुन वायु सेना बैंड की टुकड़ी द्वारा बजाई जाएगी जिसमें 72 संगीतकार और तीन ड्रम मेजर शामिल होंगे। बैंड का नेतृत्व वारंट अशोक कुमार करेंगे, जिन्हें पिछले 26 वर्षों से आरडी परेड एयरफोर्स बैंड के दल में भाग लेने और पिछले 16 वर्षों से दल का नेतृत्व करने का गौरव प्राप्त है। IAF के अनुसार, प्रसिद्ध मार्शल ट्यून, ‘साउंड बैरियर’ MWO J.A द्वारा रचित है। जॉर्ज वी.एस.एम. और Flt लेफ्टिनेंट L.S द्वारा रचित Ladakoo। रूपचंद्र ‘क्विक मार्च’ पर बजाया जाएगा, जबकि दल राष्ट्रपति के पास से मार्च करेगा। बैंड अंतरिक्ष यात्री, विजय भारत, अंतरिक्ष उड़ान, वायु शक्ति, बेनिहाल, सारे जहां से अच्छा, उत्तरी सीमा, टाइगर हिल और निदार योद्धा जैसी अन्य मार्शल धुनें भी बजाएगा।
भारतीय वायुसेना की झांकी का विषय ‘भारतीय वायु सेना की शक्ति, सीमा से परे’ है। झांकी पर एक घूमता हुआ ग्लोब IAF की विस्तारित पहुंच पर प्रकाश डालता है जिससे यह सीमाओं के पार मानवीय सहायता प्रदान करने में सक्षम रहा है, साथ ही मित्रवत विदेशी देशों की वायु सेना के साथ आयोजित उड़ान अभ्यास भी। ‘नेत्रा’ एक एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल एयरक्राफ्ट है जो स्वदेशी पेलोड ले जाता है। GSAT-7A के साथ जुड़ाव होने के बाद, IAF के IACCS (जैसा कि कंसोल पर ऑपरेटर द्वारा दर्शाया गया है) और अन्य फ्लाइंग प्लेटफॉर्म वास्तव में दर्शाते हैं कि IAF ने कई डोमेन में NCW को कितनी अच्छी तरह से अपनाया है।
LCA तेजस MK-II एक सिंगल इंजन कैनार्ड डेल्टा विंग, मल्टी रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है जिसे एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा डिज़ाइन किया गया है। लड़ाकू विमान जिसमें अधिक शक्तिशाली इंजन और अधिक शक्तिशाली सेंसर होंगे, को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को बदलने के लिए डिजाइन और विकसित किया जा रहा है। एलसीएच प्रचंड को हाल ही में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया है, जो उच्च ऊंचाई वाले अभियानों में सक्षम है और एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों से लैस है, जिसे 20 मिमी बुर्ज गन, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल और 70 मिमी रॉकेट के साथ ले जाया जा सकता है।
एयरबस सी-295 विमान एवरो विमान का प्रतिस्थापन होगा और भारतीय वायुसेना की रसद क्षमता को मजबूत करेगा। सभी विमानों को स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट से लैस करने की योजना है। भारत में विनिर्माण सुविधा न केवल IAF की आवश्यकता को पूरा करेगी बल्कि भारत को एक शुद्ध रक्षा निर्यातक भी बनाएगी। IAF ने उन महिलाओं को शामिल करके पारंपरिक सीमाओं को भी पार किया है जो अपने पुरुष समकक्षों के साथ समान रूप से सभी कार्य करती हैं। ऐसा करने में, भारतीय वायुसेना नारी शक्ति को उसकी सच्ची भावना से बढ़ावा देने में अग्रणी सेवा बन गई है।
विशेष बल (गरुड़) और उनके विशेषज्ञ उपकरणों ने भारतीय वायु सेना की लड़ाकू क्षमता को और मजबूत किया है। भारतीय वायुसेना ने कहा कि उनका प्रदर्शन हाल के दिनों में अशांत देश से भारतीयों की सुरक्षित वापसी में महत्वपूर्ण साबित हुआ है। गणतंत्र दिवस परेड के बाद 29 जनवरी 29 को विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना के 120 संगीतकार भाग लेंगे। समारोह के संचालक भारतीय वायु सेना के संगीत निदेशक फ्लाइट लेफ्टिनेंट एल.एस. रूपचंद्र।

error: Content is protected !!