बजट 2023: इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे, सिगरेट महंगी होगी, जानें बड़ी बातें

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं. निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. निर्मला सीतारमण ने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है. आईए जानते हैं.

बजट में बड़े ऐलान….

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र के लिए तमाम बड़े ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा. यहां जानें किसानों के लिए और क्या हुए ऐलान.

आगामी 3 वर्षों में केंद्र सरकार 3.5 लाख आदिवासी छात्रों के लिए 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय शुरू करेगी. बता दें कि अब तक देश भर में कुल 689 ईएमआरएस मंजूर किए जा चुके हैं और इनमें से 394 काम कर रहे हैं. बजट में बड़ा ऐलान, क्या सस्ता, क्या महंगा होगा?

– खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे

– इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे

– विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी.

– देशी किचन चिमनी महंगी होगी – कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे.

– सिगरेट महंगी होगी

– महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बच्‍चों और किशोरों के लिए डिजिटल पुस्‍तकालय की भी घोषणा की गई है. 50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जाएगी. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को संपूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा. राज्यों को राजधानी में Unity Mall खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके तहत वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा मिलेगा.

कमर्शियल विवाद के निपटारे के लिए सरकार विवाद से विश्वास- 2 योजना लाएगी.

– पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत होगी. यह योजना वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए होगी. इसके अलावा गोबर्धन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी

– केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करेगी.

– युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे.

अगले 3 सालों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए मदद की जाएगी. 10,000 बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर खोले जाएंगे.

– अगले वित्तीय वर्ष में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया.

– अगले 1 साल तक मुफ्त अनाज योजना, इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपए का बजट

– पूंजी निवेश परिव्यय 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% होगा.

– महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी – 5जी पर रिसर्च के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में बनेंगी 100 लैब

पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता

सीवर सफाई मशीन आधारित करेंगे

AI के लिए सेंटर फॉर इंटेलिजेंस नगर निगम अपना बॉन्ड ला सकेंगे.

पीएम आवास योजना का फंड बढ़ाया जाएगा.

– पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक किया जा रहा है.

– अगले 3 सालों में, सरकार आदिवासी छात्रों को समर्थन देने वाले 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी.

– देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे.

error: Content is protected !!