देश के इस इलाके में महसूस हुए भूकंप के झटके, दहशत में लोग

नई दिल्ली: सोमवार को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके महसूस हुए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई. भूकंप सुबह के समय करीब 5 बजकर 7 मिनट पर आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता को देखते हुए, नुकसान का पता लगाने की कोशिश हो रही है. हालांकि अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. इससे पहले शनिवार को उत्तरकाशी (Uttarkashi) में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. यहां पर एक-एक कर चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता काफी कम थी.

गौरतलब है कि बीते माह तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया.  इस त्रास्दी में करीब 50 हजार लोगों ने जान गंवाई है. इस भूकंप के बाद से पूरी दुनिया इस विनाश को लेकर सतर्क हो गई है. भारत के भी कई राज्य भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार, देश को अलग-अलग पांच भूकंप जोन में बांटा गया है. पांचवें जोन में आने वाले क्षेत्र को सबसे ज्यादा खतरनाक जोन में माना गया है. इन इलाकों में सबसे ज्यादा तबाही के आसार होते  हैं.

पांचवें जोन में इन राज्यों के नाम 

पांचवें जोन में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल का पश्चिमी हिस्सा, गुजरात का कच्छ, उत्तराखंड का पूर्वी इलाका आता है. इसके साथ उत्तरी बिहार का क्षेत्र, भारत के सभी पूर्वोत्तर राज्य, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को भी रखा गया है. वहीं दूसरे जोन में राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और तमिलनाडु का कुछ भाग रखा गया है.

error: Content is protected !!