बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता विधानसभा से 1 साल के लिए सस्पेंड, स्पीकर ने क्यों की ये कार्रवाई?

Vijendra Gupta Suspended: दिल्ली विधानसभा के स्पीकर रामनिवास गोयल ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक विजेंद्र  गुप्ता को एक साल तक के लिए सदन से सस्पेंड कर दिया है. विजेंद्र गुप्ता अब अगले बजट सत्र तक विधानसभा की किसी भी कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. रामनिवास गोयल ने सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के आरोप में विजेंद्र गुप्ता के खिलाफ ये कार्रवाई की है.

क्यों हुई ये कार्रवाई?

बता दें कि विजेंद्र गुप्ता ने आज (मंगलवार) सदन में ब्रीच ऑफ प्रिविलेज का नोटिस दिया था. आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक संजीव झा ने सदन की कार्यवाही में व्यवधान का जिक्र किया था, जिसके बाद स्पीकर ने कहा कि खराब मंशा से ये नोटिस दिया गया है. इस मामले पर विजेंद्र गुप्ता और स्पीकर और बीच तीखी नोक-झोंक भी हुई. स्पीकर ने विजेंद्र गुप्ता के खिलाफ एक्शन लेते हुए उन्हें अगले बजट सत्र तक सदन से बाहर रखने का फैसला सुनाया.

विजेंद्र गुप्ता के नोटिस पर रामनिवास गोयल ने कहा, नियमों के मुताबिक इस तरह का नोटिस तीन घंटे पहले दिया जाना चाहिए. आप यह भी कह रहे हैं कि इस पर चर्चा होनी चाहिए. ऐसा लगता है कि इसका उद्देश्य हंगामा करना और सदन का समय बर्बाद करना है. विधानसभाध्यक्ष ने विजेंद्र गुप्ता को कड़ी चेतावनी भी दी. उनके द्वारा दिए गए नोटिस में सोमवार को विधानसभा में पेश ‘परिणाम बजट’ के ब्योरे के लीक होने का उल्लेख है.

दोपहर दो बजे के बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई, विजेंद्र गुप्ता ने फिर से इस मुद्दे को उठाया, जिसके बाद आप विधायक संजीव झा ने उन्हें एक साल के लिए निष्कासित करने की मांग की. सदन द्वारा प्रस्ताव पारित कर दिया गया और रामनिवास गोयल ने कहा कि विजेंद्र गुप्ता को अगले बजट सत्र तक दिल्ली विधानसभा की कार्यवाही से निलंबित किया जाता है.

error: Content is protected !!