Paytm के बाद PhonePe ने भी पेश किया धांसू फीचर, बिना पिन डाले कर सकेंगे UPI ट्रांजैक्शन..

नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे (PhonePe) यूजर्स के लिए यूपीआई पेमेंट करना अब और भी आसान हो गया है. दरअसल, फोनपे ने घोषणा की है कि इसने अपने ऐप पर यूपीआई लाइट (UPI Lite) फीचर लाइव कर दिया है यानी अब यूजर्स पिन (UPI PIN) दर्ज किए बिना 200 रुपये तक के पेमेंट आसानी से कर सकते हैं. हाल ही में डिजिटल पेमेंट एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम (Paytm) ने पेटीएम (Paytm) ने भी इस फीचर को शुरू किया था.

फोनपे के को-फाउंडर और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर राहुल चारी ने कहा, “यूपीआई लाइट, यूपीआई स्टैक पेशकश का एक मुख्य हिस्सा है, बार-बार और कम-टिकट के आकार के खर्च के लिए यूजर्स के डिजिटल पेमेंट अनुभव को बढ़ाने की दृष्टि से है. ओवरऑल यूपीआई पेमेंट्स में छोटे-छोटे ट्रांजैक्शन की महत्वपूर्ण मात्रा होती है और यूपीआई लाइट मौजूदा यूपीआई इंफ्रास्ट्रक्चर पर दबाव डाले बिना उन्हें तेज और अधिक सुविधाजनक बना देगा.”

यूपीआई लाइट फीचर की खासियतें
यूपीआई लाइट को सितंबर 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा लो-वैस्यू के यूपीआई पेमेंट को तेज और सरल बनाने के लिए लॉन्च किया गया था. यूपीआई लाइट के जरिए आप रोजाना होने वाले कई छोटे-छोटे ट्रांजेक्शन को सिंगल क्लिक में आसानी से कर सकेंगे. एक बार लोड होने के बाद यूपीआई लाइट वॉलेट यूजर्स को 200 रुपये तक के इंस्टैंट ट्रांजैक्शन की अनुमति देता है. 200 रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर कोई पिन की जरूरत हीं होगी. इससे पेमेंट की प्रक्रिया आसान और तेज हो जाएगी. इसमें एक बार में अधिकतम 2 हजार रुपये एड कर सकते हैं.

PhonePe में कैसे एक्टिवेट करें यूपीआई लाइट फीचर

  • PhonePe ऐप को ओपन करें
  • ऐप की होम स्क्रीन पर यूजर्स को यूपीआई लाइट को इनेबल करने का ऑप्शन मिलेगा.
  • यूजर्स यूपीआई लाइट में जोड़ने के लिए राशि दर्ज करके, बैंक अकाउंट का चयन कर सकते हैं.
  • यूपीआई पिन दर्ज करते ही यूपीआई लाइट अकाउंट सफलतापूर्वक एक्टिव हो जाएगा.

error: Content is protected !!