पीएम मोदी 14 जुलाई को गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर पेरिस में बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को पेरिस में इस साल के बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगे, विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी भी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगी। भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर, प्रधान मंत्री मोदी ने इस वर्ष के बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा से रणनीतिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, शैक्षणिक और आर्थिक सहयोग के लिए नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करके भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के अगले चरण की शुरुआत होने की उम्मीद है।

भारत और फ्रांस की शांति और सुरक्षा पर एक साझा दृष्टि है, विशेष रूप से यूरोप और भारत-प्रशांत क्षेत्र में, और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों को बनाए रखते हैं, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र में उनके सहयोग का आधार भी हैं। , यह कहा।

“यह ऐतिहासिक यात्रा जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता के नुकसान और सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति सहित हमारे समय की प्रमुख चुनौतियों का जवाब देने के लिए आम पहल भी प्रदान करेगी, और भारत और फ्रांस के लिए बहुपक्षवाद के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का अवसर होगा। , जिसमें भारत की G20 अध्यक्षता के संदर्भ शामिल हैं,” बयान में कहा गया है।

error: Content is protected !!