राजधानी में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर मापी गई इतनी तीव्रता

गुवाहाटी. असम के गुवाहाटी और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के आते ही लोग डरकर घरों से बाहर आ गए. हालांकि भूकंप से किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है. बता दें कि असम में बीते शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र तेजपुर के पास था. रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 3.7 थी.

बांग्लादेश में आया भूकंप
दरअसल, पूर्वोत्तर राज्यों में खासतौर पर असम, मिजोरम और मणिपुर में लगातार आ रहे भूकंप के चलते अधिकारी चिंतित हैं. बता दें कि भूकंपविज्ञानी पूर्वोत्तर क्षेत्र को दुनिया का सबसे अधिक छठा भूंकप-प्रोन क्षेत्र मानते हैं. वहीं बांग्लादेश में भी शुक्रवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई है.

जम्मू कश्मीर में 1 दिन में 5 बार भूकंप
बीते 14 जून को जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में 5.4 तीव्रता के भूकंप के एक दिन बाद केंद्रशासित प्रदेश के जम्मू क्षेत्र में मंगलवार और बुधवार को पांच झटके महसूस किये गये जिससे स्थानीय लोगों के बीच दहशत फैल गई. भूकंप के ताजा झटकों के कारण प्रशासन ने डोडा और किश्तवाड़ जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की थी. अधिकारियों ने बताया था कि बुधवार को जम्मू क्षेत्र में आये भूकंप के झटकों से कुछ संपत्ति को नुकसान पहुंचा है लेकिन इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

जानें कैसे आता है भूकंप
बता दें कि पृथ्वी के अंदर कुल 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं. ये प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट आपस में टकराती हैं, रगड़ती हैं तो जमीन हिलने लगती है. इसे ही भूकंप कहा जाता है. भूकंप को नापने के लिए रिक्टर पैमाने का इस्तेमाल किया जाता है. जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल कहते हैं. रिक्टर मैग्नीट्यूड 1 से 9 तक होती है. 1 सबसे कम होती है. जबकि भूकंप की तीव्रता 9 होना यानी कि बेहद भयावह मंजर होता है.

error: Content is protected !!