‘मैं आजाद भारत में जन्मा पहला प्रधानमंत्री हूं, इसलिए…’ पीएम मोदी

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को कहा, मैं स्वतंत्र भारत में जन्म लेने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं और इसलिए मेरी विचार प्रक्रिया मेरे देश की विशेषताओं और परंपराओं से प्रेरित और प्रभावित है. भारत अधिक उच्च, गहरी और व्यापक प्रोफ़ाइल और एक भूमिका का हकदार है.

यह बात उन्‍होंने अमेरिका (America) की अपनी राजकीय यात्रा से पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में कही है. पीएम मोदी मंगलवार सुबह अमेरिका के लिए रवाना हुए, उनकी यह राजकीय यात्रा राष्‍ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर हो रही है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने साक्षात्कार में कहा, ‘नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत और गहरे हैं. एक अभूतपूर्व विश्वास है …’ उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह सहयोग और साझेदारी व्यापार, प्रौद्योगिकी और ऊर्जा तक फैली हुई है.

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से भारत को महत्वपूर्ण अमेरिकी प्रौद्योगिकियों तक पहुंच मिलने की उम्मीद है, वाशिंगटन शायद ही कभी गैर-सहयोगियों के साथ साझा करता है, एक नया बंधन मजबूत करता है जो न केवल वैश्विक राजनीति बल्कि व्यापार और अर्थशास्त्र से भी जुड़ा हुआ है.

पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान जिन प्रमुख घोषणाओं की उम्मीद की जा रही है; उनमें जनरल इलेक्ट्रिक को भारत में घरेलू स्तर पर उत्पादित लड़ाकू विमानों के लिए इंजन बनाने के लिए अमेरिका की मंजूरी, भारत द्वारा जनरल एटॉमिक्स द्वारा बनाए गए 3 अरब डॉलर मूल्य के 31 सशस्त्र एमक्यू-9बी सीगार्डियन ड्रोन की खरीद के साथ ही रक्षा और उच्च प्रौद्योगिकी में व्यापार में आने वाली अमेरिकी बाधाओं को दूर करना शामिल है.

error: Content is protected !!