पाकिस्तान में आई भुखमरी की नौबत, कर्ज में दबे देश में ना पैसा ना अनाज; मचा हाहाकार

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) वैसे तो हर समय भारत के साथ युद्ध की फिराक में रहता है लेकिन सच ये है कि पाकिस्तान भारत के हाथों नहीं अपने नेताओं के हाथों पहले ही हार चुका है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने खुद ये कबूल किया है कि अब उनके पास देश चलाने के लिए पैसा नहीं है. यानी उनका देश लगभग कंगाल हो चुका है. जब भी पाकिस्तान पर ऐसा संकट आता है तो वो Internatinal Monetry Fund और World Bank जैसी संस्थाओं से उधार मांगता है. लेकिन इस बार पाकिस्तान के लिए सभी दरवाजे बंद हो चुके हैं क्योंकि IMF ने भी पाकिस्तान को और उधार देने से मना कर दिया है. कैसे पाकिस्तान के हर नागरिक पर इस समय 2 लाख 35 हजार रुपये से ज्यादा का उधार है और कैसे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था (Economy) की ये बर्बादी इमरान खान का तख्ता पलट कर सकती है.

पाकिस्तान हुआ कंगाल!

पाकिस्तान में आई भुखमरी की नौबत पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उनका देश उधार मांग कर गुजारा कर रहा है और इसके लिए उनकी सरकार खुद अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं के सामने कटोरा लेकर खड़ी है. पाकिस्तान ने IMF से अपील की थी कि वो पाकिस्तान की GDP का 2 प्रतिशत उधार दे दे यानी इमरान खान IMF से 38 हजार करोड़ रुपये उधार लेना चाहते थे. लेकिन IMF ने पाकिस्तान के मुंह पर दरवाजा बंद कर दिया.

पाकिस्तान पर है इतना कर्ज

कल ही State Bank Of Pakistan ने सितंबर 2021 के कर्ज के कुछ आंकड़े जारी किए हैं. जिनके मुताबिक इस समय पाकिस्तान पर 50 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है और जब से इमरान खान की सरकार आई है, तब से पाकिस्तान का कर्ज 70 प्रतिशत तक बढ़ चुका है. इमरान खान की सरकार ने हर दिन करीब 1400 करोड़ रुपये किसी ना किसी संस्था से उधार लिए हैं.

एक पाकिस्तानी नागरिक पर है इतना कर्ज

वर्ष 2018 तक हर पाकिस्तानी नागरिक पर औसतन 1 लाख 44 हजार रुपये का कर्ज था, जो अब बढ़कर 2 लाख 35 हजार रुपये हो चुका है. इस समय पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था करीब 21 लाख करोड़ रुपये की है जबकि भारत का एक साल का बजट ही 34 लाख करोड़ रुपये है, जबकि भारत की अर्थव्यवस्था पाकिस्तान से करीब 10 गुना बड़ी है. दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति Elon Musk की कुल संपत्ति भी इस समय पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से ज्यादा है. Elon Musk के पास इस समय 21 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है.

error: Content is protected !!