मुंबई जा रही AC बस में जलकर मरे 26 यात्री, टायर फटने के बाद पलटी गाड़ी…

मुंबई. महाराष्ट्र के बुलढाणा (Buldhana) में समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेसवे (Samruddhi Mahamarg Expressway) पर शनिवार आधी रात हुए एक भीषण सड़क एक्सीडेंट (Road Accident) में 26 लोगों की मौत हो गई. एक निजी बस नागपुर से पुणे जा रही थी. तभी उसका टायर फट गया और बस एक पोल और डिवाइडर से टकराने के बाद पलट गई. जिससे उसका डीजल टैंक फट गया और बस में आग लग गई. इस हादसे के वक्त बस में सवार ज्यादातर लोग सो रहे थे और पलक झपकते ही 26 लोगों की मौत हो गई. बस में 33 लोग सवार थे. बाकी 7 घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सभी शव इतनी बुरी तरह जल गए हैं कि उनकी पहचान करना कठिन है.

बुलढाणा के जिला कलेक्टर डॉ. एच.पी. तुम्मोड ने कहा कि डीएनए (DNA) जांच होने के बाद सभी शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा. इस हादसे में मरने वालों में 3 बच्चे और अन्य वयस्क हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने महाराष्ट्र के बुलढाणा में हुई भयंकर बस दुर्घटना पर बहुत दुख जताया है. उन्होंने कहा कि ‘मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई. घायल शीघ्र स्वस्थ हों. स्थानीय प्रशासन प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है.’ पीएम मोदी ने कहा कि बुलढाणा में बस दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

जबकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने बुलढाणा में समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेसवे पर बस दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. उन्होंने इस हादसे की जांच के भी आदेश दिए हैं. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा कि ‘बुलढाणा बस हादसा में घायल हुए लोगों के इलाज का खर्च राज्य सरकार उठाएगी. हम जिले के साथ-साथ पुलिस प्रशासन के भी संपर्क में हैं और हर तरह की मदद तुरंत मुहैया कराई जा रही है.’ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में हुआ सड़क हादसे पर दुख जताया है.

अमित शाह ने कहा कि ‘ये हादसा हृदयविदारक है. दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं इस भीषण हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के साथ हैं. ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’ वहीं बुलढाणा बस दुर्घटना का शिकार हुई बस के मालिक वीरेंद्र डारना ने कहा कि ‘यह हमारे परिवार की बस है, जिसे 2020 में ली थी. यह बस पूरी तरह से नई है, जिसके दस्तावेज पूरी तरह से ठीक हैं. बस के चालक के पास भी अच्छा अनुभव है. चालक के अनुसार बस का टायर फटने से बस डिवाइडर पर चढ़ गई और अत्यंत ज्वलनशील पदार्थों ने आग पकड़ ली.’

error: Content is protected !!