BRICS शिक्षा मंत्रियों की बैठक: गहन सहयोग के लिए 10 सूत्री एजेंडा अपनाया गया

केप टाउन: केंद्रीय शिक्षा और विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिक्षा मंत्रियों की एक बैठक में भाग लिया, जहां सदस्य देशों के बीच गहन सहयोग के लिए 10 सूत्री एजेंडे पर घोषणा को अपनाया गया।

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका सहित ब्रिक्स देशों के उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच अनुसंधान सहयोग को आगे बढ़ाने, छात्रों और कर्मचारियों की गतिशीलता के आदान-प्रदान में गहन सहयोग सुनिश्चित करने के लिए ब्रिक्स शिक्षा मंत्रियों की 10वीं बैठक दक्षिण अफ्रीका में आयोजित की गई थी।

बैठक में 10 सूत्री एजेंडे के साथ घोषणापत्र को अपनाया गया और इसे ब्रिक्स नेतृत्व शिखर सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा। केंद्रीय राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने ट्विटर पर कहा, “ब्रिक्स देशों ने दक्षिण अफ्रीका के म्पुमलांगा में ब्रिक्स शिक्षा मंत्रियों की 10वीं बैठक की घोषणा को अपनाया है और इसे ब्रिक्स नेतृत्व शिखर सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा।” सदस्य देशों के बीच 10 एजेंडों पर समन्वय और गहरा सहयोग सुनिश्चित किया गया।”

“दक्षिण अफ्रीका में #BRICS शिक्षा मंत्रियों की 10वीं बैठक में भाग लेने की खुशी है। ब्रिक्स सदस्य देशों के भीतर उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच अनुसंधान सहयोग को आगे बढ़ाने, छात्रों और कर्मचारियों की गतिशीलता के आदान-प्रदान में गहरा सहयोग सुनिश्चित किया गया, ”उन्होंने पहले के एक ट्वीट में कहा।

error: Content is protected !!