कलेक्टर ने ली जिला स्वास्थ्य समिति टास्क फोर्स की बैठक

मोहला। कलेक्टर  एस जयवर्धन ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति टास्क फोर्स की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 एवं राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि सभी ग्रामों में और नगरीय निकायों में अभियान चलाकर कार्यक्रम को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि मितानिन पंजीयन कर नि:शुल्क टीकाकरण के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अंतर्गत सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाएं। कलेक्टर ने कहा कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हर एक बच्चों को लक्ष्य में रखकर शत प्रतिशत टीकाकरण कार्यक्रम को पूर्ण करें। बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को कार्यक्रम के दौरान गंभीरतापूर्वक कार्यवाही करने निर्देशित किया है।

बैठक में बताया गया कि मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार के निर्देशानुसार राज्य में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम सुदृढ़ीकरण, एवं रूबेला वैक्सीन की डोज से छूटे हुए 5 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण में अनिवार्य रूप से शामिल  किया जाना है। मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण का कार्यक्रम 7 से 12 अगस्त, द्वितीय चरण 11 से 16 सितंबर एवं तृतीय चरण 9 से 14 अक्टूबर 2023 निर्धारित किया गया है। अभियान अंतर्गत 0 से 5 वर्ष की आयु तक के बच्चों तथा गर्भवती माताओं को लक्ष्य में रखते हुए टीकाकरण किया जाएगा। अभियान अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मैं टीकाकरण किया जाएगा। सुक्ष्म कार्ययोजना अंतर्गत उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर टीकाकरण किया जाएगा हाई रिस्क क्षेत्र जैसे ईट भ_ा, क्रेशर निर्माण स्थल, शहर स्लम क्षेत्र, पहाड़ी क्षेत्र, जनजातीय बाहुल्य ग्रामों को लक्ष्य में रखा गया है।

इसी प्रकार राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम अंतर्गत 17 अगस्त को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजोल 400 मिलीग्राम की एक गोली का सेवन बच्चों को कराया जाएगा। इनमें स्कूलों, महाविद्यालय, तकनीकी शिक्षा संस्थान के माध्यम से 1 से 19 वर्ष के बच्चों और किशोर किशोरियों को कृमि नाशक टेबलेट खिलाया जाएगा। इस बैठक में सीएमएचओ, जिला टीकाकरण अधिकारी श्री देवेश ठाकुर, बीएमओ मोहला श्रीमती सीमा ठाकुर, डीपीएम विकास राठौर समेत महिला बाल विकास मोहला श्री योगेश भगत उपस्थित थे।

error: Content is protected !!