गणपति बप्पा को भोग में लगाएं नारियल के लड्डू, बरसेगी कृपा, मिनटों में होंगे तैयार

नारियल लड्डू रेसिपी (Coconut Laddu Recipe): गणेश चतुर्थी (Ganesha Chaturthi 2023) पर रिद्धि सिद्धि के दाता गणपति बप्पा को नारियल लड्डू (Nariyal Laddu) का भोग लगाया जा सकता है. मान्यता है कि विघ्नहर्ता गणेश जी को लड्डू का भोग काफी पसंद आया है. ऐसे में उनकी आराधना के विशेष दिन गणेश चतुर्थी में उन्हें कई तरह से बनने वाले लड्डुओं का भोग लगाया जाता है. मोतीचूर लड्डू, बेसन लड्डू, ड्राई फ्रूट्स लड्डू आदि. नारियल लड्डू (Coconut Laddu) भी इस लिस्ट में शामिल किए जा सकते हैं. गजानन को नारियल के लड्डू का प्रसाद चढ़ाकर प्रसन्न किया जा सकता है.
इस बार गणेश चतुर्थी 19 नंवबर को मनाई जाएगी और इसी के साथ गणेशोत्सव का पर्व शुरू हो जाएगा. आप भी गणपति जी को नारियल लड्डू का भोग लगाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं नारियल लड्डू बनाने की आसान विधि.

नारियल लड्डू बनाने के लिए सामग्री
मावा (खोया) – 1 कप
नारियल कद्दूकस – 2 कप
काजू बादाम कटे – 1/2 कप
चिरौंजी – 1 टेबलस्पून
इलायची कुटी – 4-5
चीनी का बूरा – 1 1/2 कप

नारियल लड्डू बनाने की विधि
भगवान गणेश को नारियल लड्डू का भोग लगाना चाहते हैं, तो इसे बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब एक कड़ाही को गर्म करें और उसमें मावा क्रम्बल कर डाल दें. इसके बाद करछी की मदद से मीडियम आंच पर मावा को चलाते हुए सेकें. मावा तब तक भून लें जब तक कि उसका रंग हल्का भूरा न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें और मावा ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

अब मावा को एक बड़े बर्तन में शिफ्ट कर दें और जब हल्का गर्म रह जाए तो उसमें चीनी का बूरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद कद्दूकस नारियल को लें और उसमें से थोड़ा सा बचाकर बाकी को मावा में डालकर मिला दें. इसके बाद काजू, बादाम, चिरौंजी और इलायची पाउडर को भी मावा मिश्रण में डालकर ठीक ढंग से मिलाएं. नारियल लड्डू के लिए मिश्रण बनकर रेडी हो चुका है.

अब तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लें और उसे दबाते हुए गोल-गोल बॉल्स तैयार करें. लड्डू बनने के बाद उन्हें कद्दूकस नारियल में लपेटें और थाली में अलग रख दें. इसी तरह एक-एक करते हुए सारे मिश्रण से नारियल लड्डू तैयार कर लें. इसके बाद नारियल लड्डू को सैट होने के लिए कुछ वक्त तक रखें. अब भोग के लिए नारियल लड्डू पूरी तरह से तैयार हैं. इन्हें किसी एयर टाइट कंटेनर में रखकर कुछ दिन तक उपयोग किया जा सकता है.

error: Content is protected !!