इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में नौकरी पाने का अच्छा अवसर, जानें डिटेल्स

IOCL: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन कंपनी की तरफ से टेक्शनीशियन और ट्रेड अपरेंटिसशिप के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. बता दें कि इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर 2023 से गई है।. वहीं, उम्मीदवार 20 नवंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.आवेदन प्रक्रिया 20 नवंबर तक चलेगी.

किस पद पर कितनी भर्ती होंगी?

ट्रेड अप्रेंटिस केमिकल प्लांट ऑपरेटर/अटैंडेट के 421 और केमिकल टेक्नीशियन के 345 पद भरे जाएंगे. टेक्नीशियन अप्रेंटिस (इलेक्ट्रिकल) के 244 पद, फिटर (मैकेनिकल) के 189 पद, टेक्नीशियन अप्रेंटिस (मैकेनिकल) के 169, टेक्नीशियन अप्रेंटिस (इंस्ट्रूमेंटेशन) के 93 पदों पर भर्ती होगी.
इसके अलावा बॉयलर के 59 पद, सचिवीय सहायक के 79, डाटा एंट्री ऑपरेटर के 49, अकाउंटेंट के 39, डाटा एंट्री ऑपरेटर (स्किल सर्टिफिकेट धारक) के 33 पदों पर नियुक्ति दी जाएगी. सभी पदों पर आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आरक्षण मिलेगा.

कौन कर सकता है आवेदन?

सभी पदों पर आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग हैं.केमिकल प्लांट ऑपरेटर के लिए गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में BSc डिग्री होना अनिवार्य है.फिटर के लिए 10वीं और संबंधित ट्रेड में 2 वर्षीय ITI डिप्लोमा प्राप्त युवा आवेदन कर सकेंगे. डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 12वीं पास आवेदन के पात्र हैं. सचिवालय सहायक के लिए BSc/BA डिग्री होना अनिवार्य है.अन्य पदों की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं.

क्या है आयु सीमा?

IOCL भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना 31 अक्टूबर, 2023 से की जाएगी. SC, ST, OBC और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी.

क्या है चयन प्रक्रिया?

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. इसमें बहुविकल्पीय और वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल होंगे.
इन्हें 2 घंटे में हल करना होगा. SC/ST और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवश्यक उत्तीर्ण अंक 35 प्रतिशत हैं.

error: Content is protected !!