सर्दियों में इम्यूनिटी करनी है बूस्ट, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

Immunity Boosting Fruits:सर्दियों का मौसम सुहावना जरूर होता है लेकिन इस मौसम में बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा रहता है।  आए दिन सर्दी और जुकाम जैसी समस्याएं होती रहती है। दरअसल जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है वह इस मौसम में आए दिन बीमार पढ़ते रहते हैं। अगर आपकी भी इम्यूनिटी कमजोर है और आप खुद को बीमारी से बचना चाहते हैं तो, आप कुछ इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

संतरा

सर्दियों में आप संतरे का सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल इसमें विटामिन सी की मौजूदगी होती है जो आपकी इम्यूनिटी मजबूत करती है। इससे सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां होने का खतरा काफी कम होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मौसमी बीमारियों को दूर रखते हैं और फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से भी आपको बचाते हैं।

कीवी

कीवी का सेवन भी आपके लिए खूब फायदेमंद हो सकता है।  इसमें विटामिन सी जैसे कई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। यह पोषक तत्व हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को सही रखते हैं, जिससे हम सर्दी और जुकाम से बच्चे रहते हैं।

स्ट्रॉबेरी

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए स्ट्रॉबेरी भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसमें विटामिन सी मैंगनीज और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो हमें संक्रामक रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है।

अमरूद

GUAVA

सर्दियों के मौसम में आप अमरूद का स्वाद ले सकते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन बी6 के अलावा फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम भी होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अमरूद शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। ये इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

आलूबुखारा

प्लम जिसे हम बोलचाल की भाषा में आलूबुखारा के नाम से जानते हैं। यह सर्दियों का एक बहुत ही खास फल है, जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक बोनस की तरह है। इसमें फाइबर, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरिया गुण पाए जाते हैं।

error: Content is protected !!