जल्द आने वाली है पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त, उससे पहले कर लें ये जरूरी काम

PM Kisan 15th Installment : पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लाभार्थियों को पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से 4 कार्य करने के लिए कहा गया है, ताकि उन्हें समय पर किस्त का पैसा मिल सके. 15वीं किस्त का पैसा इसी महीने अक्टूबर के आखिरी हफ्ते या अगले महीने 30 नवंबर में जारी होने की संभावना है.

13वीं और 14वीं किस्त का आ चुका है पैसा

27 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर में पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए 14वीं किस्त के तहत 17,000 करोड़ रुपए जारी किए थे. यह राशि 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की गई. वहीं, इससे पहले 13वीं किस्त का पैसा फरवरी 2023 में जारी किया गया था.

जिन किसानों को 13वीं और 14वीं किस्त का पैसा मिल चुका है, वे अब 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करती है. यह रकम 3 बार में 2-2 हजार रुपए के रूप में मिलती है. 15वीं किस्त में भी किसानों को 2 हजार रुपए मिलने हैं. कहा जा रहा है कि सरकार 30 नवंबर 2023 से पहले यानी 27 नवंबर को 15वीं किस्त सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर सकती है.

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 15वीं किस्त का पैसा पाने के लिए 4 जरूरी काम करने होंगे, तभी उन्हें अपने खाते में पैसा मिल सकेगा. इसमें-

बैंक खाता आधार संख्या के साथ पंजीकृत होना चाहिए.
बैंक खाता एनपीसीआई से जुड़ा होना चाहिए.
केवाईसी डिटेल भी पूरी होनी चाहिए.
लैंड वेरिफिकेशन यानी भूमि संबंधी दस्तावेजों का सत्यापन जरूरी है.
इसके अलावा लाभार्थी को किस्त का पैसा तभी मिलेगा जब उसका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज होगा.

error: Content is protected !!