सुबह-सुबह फिर कांपी धरती, यहां आया भूकंप, जानें क्या रही तीव्रता

नई दिल्ली: भारत में एक बार फिर से धरती डोली है. जम्मू-कश्मीर में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में आज यानी मंगलवार सुबह 8.53 बजे लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई. इस भूकंप में अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. हालांकि, लोगों भूकंप के झटके से सहमे नजर आए और घरों से बाहर भागते दिखे.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र किश्तवाड़ बताया जा रहा है. इस भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर मापी गई है. इतना ही नहीं, सुबह सात बजे चीन के जिजांग प्रांत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर उस भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई. बता दें कि इससे पहले असम में सोमवार शाम को 3.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गये थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, शाम सात बजकर 12 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये, जिसका केंद्र ब्रह्मपुत्र के दक्षिणी तट पर पूर्वी कार्बी आंगलोंग जिले में जमीन से 23 किलोमीटर नीचे था.

भूकंप के केंद्र का सटीक स्थान नगालैंड सीमा के पास गुवाहाटी से लगभग 170 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व में था.पश्चिम कार्बी आंगलोंग, होजई, दिमा हसाओ, गोलाघाट और नागांव जिलों में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये. नगालैंड और मणिपुर के कुछ इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये.

error: Content is protected !!