केदारनाथ: आसमान में क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर, एयरलिफ्ट किए जाते समय हादसा

केदारनाथ धाम में एक बार फिर हेलीकॉप्टर हादसा हुआ है. इंडिन एयरफोर्स का MI-17 हेलीकॉप्टर एक पुराने चॉपर को हैंग कर वापस ला रहा था, तभी रामबाडा के पास खराब चॉपर को आसमान से ड्रॉप करना पड़ा.

जानकारी के अनुसार, 24 मई 2024 को लैंडिंग के दौरान तकनीकी खराबी आने से जिस हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग करानी पड़ी थी वो आज सुबह क्रैश हो गया. हेली को ठीक करने के लिए इंडियन एयरफोर्स के MI 17 हेलीकॉप्टर की मदद से हैंग करके गौचर हवाई पट्टी पहुंचाया जा रहा था. इस दौरान MI 17 डिसबैलेंस होने लगा.

खतरे को भांपते हुए पायलट ने खाली स्थान देखते हुए हेली को घाटी में आसमान से ड्रॉप कर दिया. जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि 24 मई 2024 को क्रिस्टल एविएशन कंपनी में तकनीकी खराबी आने के कारण पायलट की सूझबूझ से हेली को केदारनाथ हेलीपैड से कुछ दूरी पहले ही आपात स्थिति में लैंडिंग कराई गई थी.

पायलट की सूझबूझ से हेली में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षित लैंडिंग हुई थी. थोड़ा दूरी पर आते ही हेली के भार एवं हवा के प्रभाव से एमआई 17 का बैलेंस बिगड़ने लगा, जिसके चलते थारू कैंप के नजदीक पहुंचने पर एमआई 17 से हेलीकॉप्टर को आसमान से ड्रॉप करना पड़ा.

आसमान से ड्रॉप किए गए चॉपर में कोई यात्री या सामान नहीं था. सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची. टीम स्थिति का मुआयना कर रही है. हालांकि, मौके पर पहुंचकर एसडीआरएफ जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया.

error: Content is protected !!