Maruti Alto K10: आई लेटेस्ट खबर, खरीदने के इच्छुक ग्राहक, जानें डिटेल्स में..

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी यात्री कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) थोड़ी देर में All New Alto K10 2022 को लॉन्च करने वाली है. मारुति सुजुकी की ऑल्टो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. कंपनी ने 2020 में ऑल्टो के10 का प्रोडक्शन बंद कर दिया था और अब इसे नए अपडेटेड वर्जन में उतारा जा रहा है. इस कारण लोग मारुति ऑल्टो के10 के नए वर्जन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने सस्ती फैमिली हैचबैक कार ऑल्टो (Alto) को भारतीय बाजार में सबसे पहले साल 2000 में पेश किया था. उसके बाद से अब तक यह कार बिक्री से लेकर प्रोडक्शन तक के मामले में कई रिकॉर्ड बना चुकी है. साल 2000 में मारुति सुजुकी ने 796सीसी इंजन के साथ ऑल्टो को लॉन्च किया था. इसके ठीक एक साल बाद यानी 2001 में कंपनी ने इसका दो नया मॉडल Alto VX और Alto VXi को बाजार में पेश किया. साल 2008 में मारुति ऑल्टो ने 10 लाख यूनिट के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार किया. इसके साथ ही ऑल्टो यह आंकड़ा हासिल करने वाली मारुति की तीसरी कार बन गई.

साल 2010 में मारुति सुजुकी ने 800सीसी इंजन के साथ Alto K10 जेनरेशन-1 को लॉन्च किया. इसके बाद साल 2012 में Alto 800 के जेनरेशन-2 की लॉन्चिंग हुई. साल 2014 में कंपनी ने Alto K10 के जेनरेशन-2 को बाजार में उतारा. 2014 में ही बीएस-6 इंजन के साथ ऑल्टो बाजार में आई. कंपनी ने 2020 में Alto K10 को बाजार से बाहर कर दिया. इसके बाद मारुति ऑल्टो 800 को ही बेच रही थी. इसी साल ऑल्टो ने 40 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा भी पार किया. करीब दो साल के अंतराल के बाद मारुति सुजुकी फिर से ऑल्टो के10 को नए कलेवर के साथ बाजार में लाई है. कंपनी ऑल्टो के10 के नए अपडेटेड वर्जन और ऑल्टो 800 दोनों को साथ-साथ बाजार में बेचती रहेगी.

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार के लोकप्रिय होने के कई कारण हैं. इसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह कीमत का कम होना है. भारतीय कार बाजार को वैसे भी कीमत के लिहाज से संवेदनशील माना जाता रहा है. अभी बाजार में मौजूद ऑटो के मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमत महज 3.39 लाख रुपये से शुरू है, जो कैटेगरी में सबसे कम है. भारतीय ग्राहक कार खरीदते समय माइलेज का खास ध्यान रखते हैं और यहां भी मारुति की ऑल्टो बाजी मार लेती है. इसका पेट्रोल वर्जन 22 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी वर्जन करीब 32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का जबरदस्त माइलेज देता है. इनके अलावा मारुति की कारों की अच्छी रीसेल वैल्यू, कम मेंटनेंस कॉस्ट, आसानी से कल-पुर्जों की उपलब्धता आदि भी ऑल्टो को लोकप्रिय बनाने में सहायक हैं.

error: Content is protected !!