ISRO ने श्रीहरिकोटा से 3 उपग्रहों को ले जाने वाला SSLV-D2 रॉकेट किया लॉन्च

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान- एसएसएलवी-डी2 लॉन्च किया. प्रक्षेपण ने इसरो के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-07 और दो सह-यात्री उपग्रहों Janus-1 और AzaadiSAT-2 को पृथ्वी के चारों ओर 450 किमी की गोलाकार कक्षा में स्थापित कर दिया है।

इसरो के अनुसार, एसएसएलवी-डी2 की दूसरी विकास उड़ान श्रीहरिकोटा में एसडीएससी शार के पहले लॉन्च पैड से 09:18 घंटे आईएसटी पर निर्धारित की गई थी। SSLV-D2 का उद्देश्य अपनी 15 मिनट की उड़ान में EOS-07, Janus-1 और AzaadiSAT-2 उपग्रहों को 450 किमी की गोलाकार कक्षा में इंजेक्ट करना है।

लॉन्च के तुरंत बाद, मिशन निदेशक, इसरो विनोथ ने कहा, “जनस 1 उपग्रह अलग हो गया। एसएसएलवी डी2 मिशन पूरा हुआ।” नए वाहन को उभरते छोटे और माइक्रोसेटेलाइट वाणिज्यिक बाजार पर कब्जा करने के लिए विकसित किया गया था। “एसएसएलवी-डी2/ईओएस-07 मिशन सफलतापूर्वक पूरा हुआ। SSLV-D2 ने EOS-07, Janus-1, और AzaadiSAT-2 को उनकी इच्छित कक्षाओं में स्थापित किया, “इसरो निदेशक ने कहा।

ईओएस-07 156.3 किलोग्राम वजनी उपग्रह है जिसे इसरो द्वारा डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है। नए प्रयोगों में एमएम-वेव ह्यूमिडिटी साउंडर और स्पेक्ट्रम मॉनिटरिंग पेलोड शामिल हैं। जानूस-1, 10.2 किलोग्राम का उपग्रह अमेरिका स्थित फर्म अंटारिस का है। इसे तीन ठोस प्रणोदन चरणों और एक वेग टर्मिनल मॉड्यूल के साथ कॉन्फ़िगर किया गया है। यह एक 34 मीटर लंबा, 2 मीटर व्यास वाला वाहन है जिसका उत्थापन भार 120 टन है।

इस बीच 8.7 किलोग्राम वजनी उपग्रह आजादीसैट-2 चेन्नई स्थित स्पेस किड्ज इंडिया द्वारा निर्देशित भारत भर की लगभग 750 छात्राओं का संयुक्त प्रयास है। एसएसएलवी ‘लॉन्च-ऑन-डिमांड’ के आधार पर पृथ्वी की निम्न कक्षाओं में 500 किग्रा तक के उपग्रहों के प्रक्षेपण को पूरा करता है। अंतरिक्ष अनुसंधान निकाय ने कहा कि यह अंतरिक्ष के लिए कम लागत वाली पहुंच प्रदान करता है, कम टर्न-अराउंड समय और कई उपग्रहों को समायोजित करने में लचीलापन प्रदान करता है, और न्यूनतम लॉन्च इंफ्रास्ट्रक्चर की मांग करता है।

SSLV की पहली परीक्षण उड़ान 9 अगस्त, 2022 को आंशिक रूप से विफल रही।

error: Content is protected !!