Karnataka CM: हो गया ऐलान, सिद्धारमैया होंगे मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार बनेंगे डिप्टी सीएम

Karnataka New CM: कर्नाटक के सीएम ने नाम का ऐलान हो गया है.  कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘सभी से चर्चा करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने ये फैसला लिया है कि सिद्धारमैया जी को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। डीके शिवकुमार कर्नाटक के एकलौते उपमुख्यमंत्री होंगे.’

केसी वेणुगोपाल ने कहा, ‘शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक PCC अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे. 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह होगा जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही मंत्रियों का एक समूह भी उस दिन शपथ लेगा.’

लंबी मशक्कत के बाद कांग्रेस ने किया फैसला
कर्नाटक में एतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए खासी मशक्कत का करनी पड़ी है. मुलाकातों, बैठकों के लंबे दौर चलने के बाद यह घोषणा हो सकी है. हालांकि यह पहले ही तय था कि अगर कांग्रेस चुनाव जीतती है तो सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए मुख्य भूमिका होगा.

सिद्धारमैया लोकप्रियता में आगे
डीके शिवकुमार को कांग्रेस की एतिहासिक जीत का शिल्पकार माना जा रहा है लेकिन राजनीतिक जानकारों का कहना है कि सिद्धारमैया लोकप्रियता के मामले में सबसे आगे हैं. इसके अलावा शिवकुमार के खिलाफ दर्ज केस भी उनके और सीएम पद के बीच में आ गए.

बता दें कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनावों में, कांग्रेस ने 135 सीटें झोली में डालकर जोरदार जीत हासिल की है जबकि सत्तारूढ़ भाजपा को 66 और और पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें हासिल कीं.

error: Content is protected !!