भीड़भाड़ से दूर मनानी है छुट्टियां? नॉर्थ इंडिया के इन हिल स्टेशनों की करें सैर…

Famous Hill Station in North India: गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। इस सीजन में लोग कहीं न कहीं घूमने के लिए निकल जाते हैं। गर्मी अधिक होने के कारण घूमने की योजना बना रहे लोग सबसे पहले हिल स्टेशनों की ओर रुख करते हैं। हिल स्टेशनों पर इस मौसम में भी तापमान कुछ कम होने से ठंडक महसूस होती है। गर्मियों की छुट्टियों में अधिकतर लोगों के पहाड़ी जगहों पर जाने के कारण हिल स्टेशनों पर भीड़ काफी बढ़ जाती है।

हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की भीड़ के चलते वहां चीजों का दाम काफी बढ़ जाता है। होटल रूम के खर्च से लेकर खाने पीने और सामान का रेट महंगा हो जाता है। ऐसे में जो लोग कम बजट में हिल स्टेशन की सैर करना चाहते हैं वह भीड़भाड़ वाले टूरिस्ट प्लेस जाने से बचें। साथ ही सीजन के कारण इन जगहों पर अधिक भीड़ होने से आप सुकून की छुट्टी नहीं बिता पाते, शहर की भीड़ से पहाड़ों की भीड़ तक पहुंचने में आपको कुछ अलग महसूस नहीं होता।

इस गर्मी की छुट्टी में कम भीड़भाड़ वाले हिल स्टेशनों की ओर रुख करें, ताकि बजट में सुकून भरी छुट्टियां मना सकें। यहां आपको नॉर्थ इंडिया के कम भीड़ भाड़ वाले हिल स्टेशनों के बारे में बताया जा रहा है।

नॉर्थ इंडिया के हिल स्टेशन

नारकंडा, हिमाचल प्रदेश
हिल स्टेशन का जिक्र होने पर सबसे पहले शिमला मनाली का नाम याद आता है। लेकिन शिमला में बहुत अधिक भीड़भाड़ रहती है। ऐसे में आप शिमला से 60 किलोमीटर की दूरी पर बस एक छोटे से शहर नारकंडा जा सकते हैं। नारकंडा एक स्की रिसोर्ट है, जो बेहद खूबसूरत जगह है। बर्फ से ढकी चोटियों की खूबसूरती को निहारने के लिए इस मौसम में नारकंडा जा सकते हैं। सुकून से छुट्टियों मनाने के लिए यह जगह बेस्ट है।

Best Places to Visit in North India Know Famous Hill Station in North India to Visit This Season

कल्प, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर हिल स्टेशन पर लोग छुट्टियां मनाने जाते हैं लेकिन भीड़भाड़ से दूर छुट्टियां बिताने के लिए कल्प जा सकते हैं। कल्प किन्नौर का एक छोटा सा शहर है, जो सतलुज नदी घाटी में स्थित है। शिमला काजा हाईवे से 16 किलोमीटर दूरी पर यह जगह है। यहां देवदार के लंबे-लंबे पेड़ हैं, बर्फीली वादियों से ढका हुआ है।

Best Places to Visit in North India Know Famous Hill Station in North India to Visit This Season

 

रिवालसर
हिमाचल प्रदेश के ऑफबीट हिल स्टेशनों में से रिवालसर है। रिवालसर धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। यहां हिंदुओं, बौद्धों और सिखों के लिए आस्था का केंद्र है। भीड़भाड़ कम होने के कारण यह जगह सस्ती भी है और सुकून भरी भी है।
Best Places to Visit in North India Know Famous Hill Station in North India to Visit This Season

 

चौकोरी, उत्तराखंड

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जिसकी सुंदरता देख पर्यटकों का वहां से वापस लौटने का मन ही नहीं होता। इस हिल स्टेशन का नाम चौकोरी है। चौकोरी के बारे में कम सैलानियों को पता है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती सैलानियों को अपनी ओर खींचती है।

error: Content is protected !!